लाइव टीवी

Covid-19: घर की रसोई घर में रखें ये मसाले बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी, कई बीमारियां भी होंगी दूर

Updated Jul 13, 2020 | 21:38 IST

Health Tips: अगर इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो कोरोना के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने रसोई घर में इन मसालों को जरूर रखें।

Loading ...
घर की रसोई घर में रखें ये मसाले बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी
मुख्य बातें
  • मसालों का इस्तेमाल आमतौर पर स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • अब यही मसाले हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।
  • इन मसालों को अपनी रसोई घर में जरूर रखें।

कोरोना वायरस के आने से पहले आमतौर पर हम मसालों का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया करते थे, लेकिन अब यह हमारे भोजन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। क्योंकि भारतीय रसोईघरों में मौजूद ऐसे कई मसाले हैं, जिनके जरिए हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। वहीं कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके अगर आप संक्रमित हो चुके हैं और आपकी इम्यूनिटी मजबूत हैं तो जल्दी ठीक हो सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कि घर की रसोई में रखें इन मसालों के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी बढा सकते हैं....

दालचीनी- दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ एक पोषण शक्ति है। दालचीनी का मीठा और गर्म स्वाद न केवल भोजन का स्वाद बढ़ा देता है, बल्कि यह अल्जाइमर, डायबिटीज और अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत कर सकते हैं। सब्जी में दालचीनी का इस्तेमाल होता ही हैं, अगर आप चाहे को चाय में भी इस्तेमाल कर सेवन कर सकते हैं।

हल्दी- 'इम्युनिटी सिस्टम' शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से रक्षा करती है। ऐसे में इसे मजबूत बनाने के लिए हल्दी का सेवन करना एक प्रभावी तरीका है। हल्दी के सेवन करने से सर्दी-जुकाम, सांस लेने से संबंधित बीमारी या फिर ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण आदि जैसी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इससे ज्वलन में कमी आ जाती है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए रोजाना समुचित हल्दी का सेवन करना न भूलें।

हींग- हींग तड़के या फिर छौंके में अक्सर इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे गुण हैं, जो आपकी इम्यूनिटी मजबूत कर देते हैं। बता दें कि हींग में एंटीवायरल तत्व होते हैं जो गले में खराश, सर्दी या फिर साधारण फ्लू जैसी समस्याओं से बचाने का काम करता है।

काली मिर्च- काली मिर्च में काफी मात्रा में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। इसके साथ शरीर में मौजूद बैड बैक्टीरिया को भी मारता है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोबायोटिक प्रॉपर्टीज शरीर में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता भी है। गुड बैक्टीरिया आंतों को हेल्दी रखने में सहायक हैं।

जीरा- जीरे में मैग्नीशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है, इसे रोजाना खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को मजबूत रखने में फायदेमंद होता है। वहीं नियमित जीरे का सेवन करने से एनीमिया दूर होता है और पाचन तंत्र ठीक रहता है। साथ ही यह हड्डियों को भी हेल्दी बनाए रखता है।

धनिया- धनिया का इस्तेमाल सब्जियों को खूब किया जाता है। धनिया के पत्ते और साबुत दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यह शरीर को बैक्टीरिया से भी बचाता है। वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप अपने खाने में धनिया को शामिल करना न भूलें। इसके सेवन से दस्त, गैस, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।