लाइव टीवी

Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों से पाना चाहते हैं छुटकारा? अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Updated Feb 11, 2021 | 14:51 IST

Cracked Heels Remedies in Hindi: इन दिनों सूखेपन के कारण एड़ी का फटना एक आम समस्या है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए हम कई घरेलु उपचार भी अपना सकते हैं। यहां जानिए फटी एड़ियों को ठीक करने के उपाय।

Loading ...
Cracked Heels Home Remedies
मुख्य बातें
  • सर्दियों के मौसम में शुष्क त्वचा एक आम समस्या है
  • मॉइस्चराइजर लगाने से एड़ियां स्वस्त रहती हैं
  • पानी पीने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिल सकती है

सर्दियों के दौरान एड़ियों का फटना आम बात होती है। लेकिन अगर आप उनका इलाज नहीं करते हैं तो ये काफी दर्दनाक हो सकता है। इससे गहरी दरादें, लालिमा, सूजन और दर्द भी हो सकता है। अगर आप अपनी एड़ी को ठीक रखने के लिए आसान उपाय देख रहे हैं, तो आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी एंड़ियां मुलायम और खूबसूरत रहेंगी। इन घरेलु उपाय से आप फटी एड़ियों से भी राहत पा सकते हैं।

रात को लगाएं एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल एड़ियों पर लगाने से आपकी एड़ी पर मौजूद सारे बेक्टिरिया खत्म हो जाते हैं। इसिए रात को सोते समय पैरों को अच्छे से साफ करके उनपर एलोवेरा जेल लगाकर मोजे पहनकर सोएं।

फटी एड़ियों के लिए मॉइस्चराइजर भी है फायदेमंद
मॉइस्चराइजर त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसलिए नहाने के बाद अपने पैरों पर मॉइस्चराइजर लगाएं और मौजे पहन लें। इससे आपकी एड़ी स्वस्थ रहेंगी।

एप्सोस नमक का करें उपयोग
आप अपने पैरों पर एप्सोस नमक और आवश्यक तेल भी लगा सकते हैं जैसे किलैवेंडर, यूकेलिप्टस या पेपरमिंट। एप्सोस नमक और आवश्यक तेल की कुछ बूंद को गर्म पानी में मिलाकर अपने पैरों को धोएं। इससे आपके पैर मूलायम रहेंगे।

मृत त्वचा को हटाएं
अगर आपकी फटी एड़ियो की दरारों में गंददी और मृत त्वचा जम गई है। तो आप अपने पैरों को कुछ समय तक साबुन के साथ गुनगुने पानी में 15-20 मिनट तक रखें। ऐसा करने से आपकी एड़ियों को आराम मिलेगा। अपने पैरों पर स्क्रब करें इससे आपको जल्द ही मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा।