लाइव टीवी

Pomegranate benefits for body:100 बीमारियों को दूर करता है अनार! छिलकों वाली चाय के सेवन से बढ़ती है इम्यूनिटी

Updated Feb 11, 2021 | 12:23 IST

Benefits of pomegranate intake: अनार सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप अनार के छिलके वाली चाय प्रतिदिन पिएं तो आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

Loading ...
अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते है। (तस्वीर के लिए साभार - iStock images)
मुख्य बातें
  • अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते है
  • अनार के छिलके वाली चाय पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है
  • अनार के छिलके वाली चाय पीकर अनेकों बीमारियों से बचा जा सकता है

नई दिल्ली: सेहत को अनार के सेवन से कई लाभ होते हैं। तभी एक अनार सौ बीमार वाली कहावत सदियों से चली आ रही है। अनार सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं। 

अनार के साथ अनार के छिलके में भी बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। आप अनार के छिलके वाली चाय पिएं, तो इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स आपको कई बीमारियों से बचा सकता हैं। इसलिए आप अनार के छिलके वाली चाय को अपनी आहार की दिनचर्चा में जरूर शामिल करें।

अनार के छिलके वाली चाय से बढ़ती है इम्यूनिटी

अनार के छिलके वाली चाय शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। इस चाय को पीने से स्किन संबंधित समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे त्वचा को खूबसूरती मिलती है । 

अनार के छिलके वाली चाय को बनाने का तरीका

  •  अनार के छिलके वाली चाय बनाने के लिए सबसे पहले अनार के छिलके को धो कर सुखा लें।
  •  जब वह अच्छी तरह से सूख जाए, तो उसे मिक्सर में पीसकर उसका पाउडर बना लें।
  •  अब उस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में रख दें ।
  •  चाय बनाते समय पानी गर्म पानी में स्वाद के अनुसार उस पाउडर को डालें।
  •  चाय जब बन जाए, तो उसें छानकर उसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर मिला लें। इससे  चाय का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

अनार के छिलकों के लाभ

1. इम्यूनिटी को करें मजबूत

अनार के छिलके वाली चाय पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता हैं।

2. अल्जाइमर से करे रक्षा

अनार के छिलके से बनी चाय में एंटी न्यूरोडीजेनेरेटिव गुण पाए जाते हैं, जो अल्जाइमर जैसे बीमारी को कम करने का काम करता है।

3. मोटापा दूर करने में सहायक

अनार का छिलका वसा, फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सीमित रखने का काम करता हैं। यदि आप अनार के छिलके वाली चाय प्रतिदिन पिएं तो आपका मोटापा भी बहुत हद तक कम हो सकता है।

4. त्वचा संबंधी परेशानी

अनार के छिलके वाली चाय को यदि आप रोजाना एक कप पिएं,तो इससे आपके चेहरे पर पिंपल्स, मुहासे जैसी परेशानी आसानी से दूर हो सकते हैं। इसे पीने से चेहरे की झुर्रियां और चेहरे पर आने वाले काले धब्बें भी दूर हो जाते हैं। अनार के छिलके वाली चाय चेहरे की चमक को भी बढ़ता है।

5. पाचन शक्ति को करें मजबूत

अनार के छिलके वाली चाय पीने से डायरिया जैसी बीमारी में बहुत राहत मिलती है। यदि आप रोजाना एक कप अनार के छिलके वाली चाय को पिएं, तो पेट संबंधित जो भी बीमारियां हैं, वह दूर हो सकती है।

6. डायबिटीज को रखे कंट्रोल

अनार में मौजूद एलेजिक एसिड और पिकलुगिन हमारे शरीर में बढ़ने वाले ग्लूकोस स्पाइक को कम करने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन एक कप अनार के छिलके वाली चाय पिएं तो आप डायबिटीज को काबू में रख सकते हैं।

7. दिल की बीमारियों से बचाने का करता है काम

अनार के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता हैं। जिस कारण से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल काबू में रहता है और हमें ब्लड प्रेशर जैसी समस्या नहीं होती है।

8.  कैंसर जैसी बीमारियों से करे बचाव

शोधकर्ताओं के अनुसार अनार के छिलके का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप रोजाना एक कप अनार के छिलके वाली चाय पिएं, तो आप स्किन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बहुत हद तक बच सकते हैं।
 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )