लाइव टीवी

Cycling for weight loss: साइकिलिंग से घटाएं वजन, लेक‍िन अनदेखे ना करें ये जरूरी न‍ियम

अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Aug 07, 2020 | 18:28 IST

Motapa Ghatane ke Liye Cycle chalayein : इन दिनों बढ़ता वजन और आलस आम समस्या बनते जा रहे हैं। इसको दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाये आजमाते हैं। इन्‍हीं में से एक है साइक‍िल चलाना।

Loading ...
cycling for weight loss, cycling ke niyam rules
मुख्य बातें
  • वजन कम करने का कारगर उपाय है साइकिलिंग
  • वर्कआउट के बाद खाने-पीने का रखें ख्याल
  • साइकिलिंग करते समय अपने पोस्चर का ख्याल रखें

एक समय ऐसा भी था जब साइकिलिंग को सिर्फ फुर्सत वाला काम माना जाता था। साइकिल को केवल एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन अब वो दौर पीछे रह गया है। लोगों को यह अहसास हो चुका है के साइकिलिंग आम जान जीवन में स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद है। कोरोना महामारी के इस दौर में आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए साइकिलिंग कर सकते हैं। कोरोना काल में यह आपके शरीर को  स्वस्थ्य रखने में सहायक साबित हो सकता है।

 साइकिलिंग से कैलोरी करें कम
साइकिलिंग ऐसा व्ययाम है जिसमें रक्त धमनियां, हृदय व फेफड़े एक साथ काम करते हैं। आजकल सभी जिम बन्द हैं। ऐसे में साइकिलिंग एक अच्छा विकल्प है खुद को तंदुरुस्त रखने का। साइकिलिंग करने से कैलोरीज जल्दी व ज़्यादा बर्न होती है।

कैलोरी करें कम
जितनी तेज़ी से हम साइकिल चलाएंगे हमारा शरीर उतनी ही जल्दी और तेजी से कैलोरी जलाएगा। धीरे या समान्य गति से साइकिलिंग करने से हमारा शरीर धीरे धीरे ही कैलोरी घटाता है। हावर्ड विश्वविद्यालय के अध्ययन के अनुसार यदि 70 किलो वज़न का व्यक्ति 12-13.9 मील प्रतिघंटा की गति से साइकिल चलता है तो वह आधे घंटे में अपने शरीर की 298 कैलोरी घटा पाता है वहीं उतने ही वज़न का व्यक्ति आधे घंटे में  372 कैलोरी घटा सकता है यदि वह 14-15.9 मील प्रतिघंटा की गति से साइकिलिंग करता है तो।

पोस्‍चर का रखें ध्यान

  1. वैसे तो हम बचपन में ही साइकिल चलना सीख लेते हैं।  लेकिन हमारा पोस्चर (आसन) कैसा हो इस पर ध्यान नहीं देते। 
  2. यदि आप व्यायाम के तौर पर साइकिल चला रहे हैं तो आपको अपने पोस्चर का भी ध्यान रखना होगा। कैलोरी घटाने के लिए इसकी भी महत्वपूर्ण भूमिका है। 
  3. साइकिल चलाते वक्त शरीर को सर से पैर तक ढीला रखना चाहिए। बाहें और कंधे रिलैक्स रहने चाहिए। 
  4. आपके हाथ कोहनी से लेकर उंगलियों तक एक रेखा में सीधे होने चाहिए। पीठ और रीढ़ की हड्डी एक दम सीधी होनी चाहिए आगे की तरफ झुकाव होने से कमर दर्द की समस्या होने लगती है। 
  5. साथ ही आपके घुटने पैडल के ठीक ऊपर हो अन्यथा आपको पैरों में अकड़न हो सकती है।

किस तरह चलाएं साइकिल
साइकिलिंग के लिए आपको हर रोज़ खुद को चुनौती देनी होगी। प्रतिदिन अपनी गति में बढ़ोतरी करनी होगी। कम से कम आधे घंटे के लिए या ज़्यादा से ज़्यादा एक घंटे की साइकिलिंग से आप खुद को तंदुरुस्त बना सकते हैं। यदि पहाड़ी या टीले की चड़ाई करते हुए साइकिल चला रहे हैं तो 30 मिनट का व्यायाम आपके लिए काफी है। यहीं आप हृदय रोगों से भी मुक्ति चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प।

साइकिलिंग के बाद क्या खाना चाहिए
साइकिलिंग के बाद आप क्या खाते हैं यह भी बेहद ज़रूरी है। अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो व्यायाम का भरपूर लाभ नहीं उठा पाएंगी। हमेशा ध्यान रखें साइकिलिंग करने के बाद संतुलित आहर लें जिसमें कार्बोहाइड्रेट, फैट व प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो। साइकिलिंग के बाद आपको थकावट हो जाती है शरीर में फुर्ती बनी रहे इसके लिए जरूरी है अपने खाने में 20-40 ग्राम प्रोटीन और 70-80 ग्राम कार्बोहइड्रेट शामिल किया जाए। आप खाने में ग्रिल किया चिकन, सैलमोन, टोस्ट के साथ अंडा, चावल के साथ सब्जियां, टोस्ट पर पीनट बटर, मेवे या चीया सीड्स खा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिया जाए जिससे शरीर की तरह बनी रहे।