लाइव टीवी

Diabetes Tips: डायबिटीज में पी सकते हैं ये असरदार हर्बल चाय, शुगर कंट्रोल करने में मिलेगा फायदा

Updated Apr 27, 2022 | 09:04 IST

Diabetes Tips in Hindi: डायबिटीज रोगियों को चीनी की चाय का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आप हर्बल टी का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Loading ...
Diabetes Tips in Hindi
मुख्य बातें
  • एलोवेरा टी डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद
  • गुलहड़ टी से शुगर लेवल होगा कंट्रोल
  • हर्बल टी से डायबिटीज में शुगर कंट्रोल की जा सकती है

Diabetes Tips in Hindi: डायबिटीज में मीठी चाय़ का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है। अगर आप अपने शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ चाय का स्वाद लेना चाहते हैं, तो कुछ असरदार हर्बल टी का सेवन करें। नैचुरल तरीकों से तैयार हर्बल टी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाजबाव हो सकता है। साथ ही इन हर्बल टी से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचने का खतरा भी कम रहता है। आज हम इस लेख में आपको कुछ खास हर्बल टी के बारे में बताएंगे, जिससे आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल हो सकती है।

डायबिटीज में पी सकते हैं ये हर्बल टी

एलोवेरा टी

डायबिटी कंट्रोल करने के लिए आप एलोवेरा टी का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा  टी में मौजूद गुण शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है। खासतौर पर सुबह खाली पेट इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर को काफी लाभ हो सकते हैं।

Also Read: अदरक का कहवा इम्यूनिटी करे बूस्ट, कई मौसमी समस्याओं को करता है दूर

गुलहड़ टी

गुलहड़ की पत्तियों और फूलों से तैयार चाय डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इस चाय को नियमित रूप से पीने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-डायबिटीक गुणों से भरपूर होता है, जो डायबिटीज कंट्रोल कर सकता है।

दालचीनी की चाय

दालचीनी से बनी चाय का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी है।

Also Read: कोरोना नहीं इन बीमारियों में भी चली जाती है सूंघने की शक्ति, इन घरेलू उपाय से लाएं वापस

नींबू की चाय

अगर आप सुबह खाली पेट नींबू से तैयार ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। साथ ही डायबिटीज में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको इस चाय में चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है। अगर आप चाय में चीनी डालते हैं, तो डायबिटीज में यह नुकसानदेय हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)