लाइव टीवी

Side Effects of Steam Bath : क्या आप हैं स्टीम बाथ लेने के शौकीन? पहले जान लें इसके नुकसान

Updated Apr 27, 2022 | 16:49 IST

Side Effects of Steam Bath : स्टीम बाथ लेने से शरीर को कई फायद हो सकते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय तक स्टीम बाथ लेते हैं, तो इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

Loading ...
Steam Bath side effects
मुख्य बातें
  • स्टीम बाथ लेने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है
  • गर्भवती महिलाओं को पहुंचा सकता है नुकसान
  • स्किन पर पड़ सकते हैं फफोले

Side Effects of Steam Bath : स्टीम बाथ लेने से शरीर को काफी फायदे हो सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके लिए लापरवाही बरतते हैं, तो इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। दरअसल, हर व्यक्ति को 20 से 30 मिनट तक स्टीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है। इससे अधिक स्टीम बाथ लेने से आपके शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। खासतौर पर अगर आप पहले से किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो यह आपके शरीर के लिए काफी घातक है। आज हम इस लेख में आपको लंबे समय तक स्टीम बाथ लेने से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में बातएंगे।

पढ़ें- Diabetes Tips: डायबिटीज में पी सकते हैं ये असरदार हर्बल चाय, शुगर कंट्रोल करने में मिलेगा फायदा

स्टीम बाथ लेने के नुकसान 

स्किन पर पड़ सकते हैं फफोले

कभी भी स्टीम बाथ लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप लंबे समय तक स्टीम बाथ लेते हैं, तो इसके तापमान से आपकी स्किन जल सकती है। जिसके कारण आपकी स्किन पर फफोले भी पड़ सकते हैं।

रक्तचाप बढ़ने की संभावना
अगर आप स्टीम बाथ लंबे समय तक लेते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। खासतौर पर शराब पीने के बाद स्टीम बाथ लेने वालों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है, जो सेहत के लिए नुकसानदेय है।

हार्ट अटैक का खतरा

अगर आप पहले से हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी से ग्रसित हैं, तो आपके लिए यह नुकसानदेय हो सकता है। इससे आपकी हृदय गति बढ़ सकती है, जिसके कारण आपको अचानक से हार्ट अटैक आ सकता है। साथ ही इसकी वजह से अन्य दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेय

स्टीम बाथ लेने से गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो सकता है। खासतौर पर अगर आप लंबे समय तक स्टीम बाथ लेते हैं, तो यह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि लंबे समय तक स्टीम बाथ न लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)