लाइव टीवी

Hair Fall Problem: बाल हो रहे कमजोर, आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, हफ्तेभर में देखें कमाल

Updated Jun 25, 2022 | 10:16 IST

Hair Fall Problem: बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा विटामिन्स और प्रोटीन की जरूरत होती है। यदि आपके बाल भी कमजोर हो रहे हैं, तो डाइट में अंडा और मछली को शामिल कर सकते हैं।

Loading ...
Diet for Hair Fall Problem
मुख्य बातें
  • बालों को हेल्दी बनाने के लिए फलों और हरी सब्जियों का करें सेवन
  • ड्राई फ्रूट्स और नट्स का भी करें इस्तेमाल
  • स्वाद से भरपूर राजमा भी है फायदेमंद

Hair Fall Problem: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों की वजह से अक्सर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। स्किन प्रॉब्लम और हेयर प्रॉब्लम भी इन्हीं में से एक हैं। आजकल महिलाओं के बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। दरअसल, जब शरीर को जरूरी मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, तो बालों की ग्रोथ रुक जाती है, साथ ही बालों की चमक भी खोने लगती हैं। ऐसे में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जो आपके बालों को बढ़ने और हेल्दी एंड शाइनी बनाए रखने के लिए बहुत कारगर हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पदार्थों के बारे में-

बालों के गिरने की समस्या से निजात के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

​अंडा और मछली

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा विटामिन्स और प्रोटीन की जरूरत होती है। यदि आपके बाल भी कमजोर हो रहे हैं, तो डाइट में अंडा और मछली को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, अंडा और मछली में विटामिन ए, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा- 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स एंड ​नट्स

बालों को चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स और ​नट्स का भी सेवन किया जाना चाहिए। इनके सेवन से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। दरअसल, इनमें प्रचुर मात्रा में जिंक मौजूद होता है, जो बालों को मजबूती देता है। 

Also Read: नारियल का तेल होता है फायदेमंद, लेकिन इन लोगों को नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

​राजमा

राजमा बहुत से लोगों का पसंदीदा होता है। ऐसे में स्वाद से भरपूर राजमा सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। खासकर बालों के लिए ये बहुत अच्छा होता है। दरअसल, राजमा में विटामिन सी, फोलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट,  कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं। 

​फल और सब्जी

बालों को हेल्दी, शाइनी और मजबूत बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जी और फलों का सेवन किया जाना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में चुकंदर, पालक और बेरीज को शामिल कर सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)