लाइव टीवी

Coconut Oil: नारियल का तेल होता है फायदेमंद, लेकिन इन लोगों को नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

Updated Jun 25, 2022 | 08:47 IST

Coconut Oil: नारियल के तेल के लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर बालों की समस्या हो सकती है। इसके लगातार इस्तेमाल से न केवल चेहरे के बाल बढ़ते हैं, बल्कि मोटे भी होते हैं। इसलिए चेहरे पर लगातार नारियल का तेल न लगाएं और अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

Loading ...
Coconut Oil
मुख्य बातें
  • नारियल के तेल से चेहरे पर निकल सकते हैं पिंपल्स
  • ऑयली त्वचा की हो सकती है समस्या
  • नारियल का तेल बढ़ा सकता है चेहरे के बाल

Coconut Oil: नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासकर त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत लाभकारी माना जाता है। प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नारियल के तेल के इस्तेमाल से त्वचा को कई तरह से लाभ मिलता है। हालांकि, ऑयली स्किन वालों के लिए ये बहुत नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, नारियल का तेल हर किसी को सूट नहीं करता है। तैलीय त्वचा वालों के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल पिंपल्स और एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं-

इन लोगों को नारियल के तेल का नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

पिंपल्स होने का डर 

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनको पिंपल्स की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में नारियल का तेल कील-मुहांसे की इस समस्या को और बढ़ा सकता है। इसलिए ऑयली स्किन से परेशान रहने वाले लोगों को चेहरे पर नारियल का तेल भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। 

चेहरे के बालों की समस्या

नारियल के तेल के लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर बालों की समस्या हो सकती है। इसके लगातार इस्तेमाल से न केवल चेहरे के बाल बढ़ते हैं, बल्कि मोटे भी होते हैं। इसलिए चेहरे पर लगातार नारियल का तेल न लगाएं और अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें। 

Also Read: खाली पेट नींबू पानी पीने के चमत्कारी फायदे, स्वास्थ्य को होगा लाभ

स्किन एलर्जी

नारियल के तेल में वैसे तो कई गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही स्किन की रंगत को भी निखारता है, लेकिन ये हर किसी की त्वचा को सूट नहीं करता है। इसलिए सेंसिटिव स्किन वालों को नारियल के तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

चेहरे को ज्यादा ऑयली बनाएं

नारियल के तेल के इस्तेमाल से त्वचा ज्यादा तैलीय हो सकती है। दरअसल, त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए स्किन की नेचुरल ऑयल रहता है। ऐसे में यदि चेहरे पर नारियल के तेल से मसाज की जाए, तो इससे स्किन ऑयल के साथ-साथ नारियल तेल में त्वचा को ज्यादा ऑयली बना सकता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)