लाइव टीवी

जानलेवा हो सकती है दांतों की गंदगी, इन TIPS से करें सफाई

Updated Oct 31, 2017 | 09:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

साइंटिफिक रिसर्च और रिपोर्ट अस्वस्थ मुंह से होने वाली गंभीर बीमारियों के चलते मानव जीवन को होने वाले खतरे की पुष्टि करते हैं। अगर आप अपने मुंह से का ख्याल रखेंगें तो ये आपके लिए अच्छा होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes, Representative Image
मुंह और दांतों की साफ-सफाई के लिये एक तय रुटीन बनायें

नई दिल्ली. खूबसूरत चेहरे के लिए दांतों का भी बहुत बड़ा रोल होता है। दांतों में किसी तरह की कोई समस्या हो तो वो हमारे खूबसूरती को खत्म कर देती है। कई साइंटिफिक रिसर्च और रिपोर्ट अस्वस्थ मुंह से होने वाली गंभीर बीमारियों के चलते मानव जीवन को होने वाले खतरे की पुष्टि करते हैं। इन बीमारियों में हृदय रोग और डायबिटिज जैसी गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं। 

मुंह की सफाई का रखें ख्याल 
अगर आप अपने मुंह से का ख्याल रखेंगें तो ये आपके लिए अच्छा होगा। इसके लिए आप मुंह और दांतों की साफ-सफाई के लिये एक तय रूटीन बनायें और उसका घर पर नियमित तौर पर पालन करें। ऐसा करने से आपके दांतो की सफाई होगी और घातक बीमारिंयों से सुरक्षित रहेगें। 

प्लॉक दूर रखेगा 
मुंह की सफाई से दांतों से हानिकारक प्लॉक को दूर रखेगा और चिपचिपी बैक्टीरिया की परत को हटा कर दांत और मसूड़ों की सफाई करेगा। इससे आपके दांतों की सुरक्षा रहेगी और आप स्वस्थ रहेंगें। ऐसे में आप अपने दांतों को गंभीर बीमारियों से बचाना चाहते है तो आप दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। 

मिल्क प्रोडक्ट्स का करें यूज 
दूध से बनने वाले उत्पादों का सेवन ज्यादा करें क्योंकि उसमें कैल्शियम होता हैं जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। चाय कॉफी का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें। इनको भी ज्यादा खाने से आपके दांतों में पीलापन आ सकता है। तुलसी मुंह और दांतों के रोग से हमें बचाए रखती है। इसके पत्तों को धूप में सुखाकर पाऊडर बना लें फिर टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करें। पीलापन अपने आप दूर हो जाएगा। तुलसी आसानी से आपके घर में मिल जाती है। 

रात में करें फ्लॉक्सिंग 
अपको रात में सोने से फ्ल़ॉक्सिंग (कुल्ला) अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दातों में कीटाणुओं की समस्या नहीं रहेगी। अगर आप आप नियमित ऐसा करते है तो आपके दांतो से गंदगी साफ हो जाएगी। रात में दांतो की सफाई आपको रात भर सुरक्षित रखती है। इसके अलावा मुंह से बदबू रोकने के लिए आपको माउथवाश का भी प्रयोग करना चाहिए। 

मीठा करें अवॉइड
यहां तक की अधिक मीठे का सेवन जैसे डोनट्स, कैंडीज और अन्य मीठी चीजें मौखिक स्वच्छता को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे शरीर की क्रियाएं प्रभावित होती हैं। इससे बचें क्योंकि ये आपके दातों में सबसे ज्यादा गंदगी फैलाता है।इसके अलावा  दातों को स्वस्थ रखने के लिए आपको हानिकारक स्नैक्स और कैंडीज की बजाये हमें फल, दही या चीज का सेवन करना चाहिये। मीठा स्वाद पाने के लिये बिना शूगर वाली गम को चबाने का प्रयास करें। ऐसा आप सावधानी बरत सकते है।