लाइव टीवी

PM मोदी को पसंद है ख‍िचड़ी, जानें खाने के 5 बड़े फायदे...

Updated Jun 30, 2020 | 14:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

खिचड़ी के नाम पर भले ही कई लोग मुंह बना लेते हों लेकिन इसे खाने के कई फायदे हैं। अगर आप भी ख‍िचड़ी पसंद नहीं करते तो इसके फायदे सुनें। खाना तो क्‍या फिर बनाना भी सीख लेंगे...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ख‍िचड़ी के फायदे सुनें, खाना तो क्‍या फिर बनाना भी सीख लेंगे...

नई द‍िल्‍ली: भारतीय खाने में ख‍िचड़ी खाने की परंपरा पुरानी है। ये ना सिर्फ जल्‍दी बन जाती है बल्‍क‍ि खाने में भी अच्‍छी लगती है और इसके तमाम फायदे भी हैं। 

जानें कैसे बनती है ख‍िचड़ी 
मुख्‍य तौर पर ख‍िचड़ी को चावल और दाल मिलाकर कम मसालों के साथ पकाया जाता है। फिर परोसते समय ऊपर से देसी घी डाला जाता है। लेकिन कुछ जगहों पर इसमें सब्‍ज‍ियां भी मिलाई जाती हैं और मसालों की हल्‍की मात्रा भी बढ़ा दी जाती है। ऐसा स्‍वाद के लिए किया जाता है। इससे एक ही साथ कई पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं। 
चावल, दाल और घी एक साथ खाने से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम आदि की पूरी डोज हमें मिलती है। 

सर्द‍ियों में वजन घटाना होता है आसान, आजमाएं ये 5 टिप्‍स...

ये हैं ख‍िचड़ी खाने के 5 बेहतरीन फायदे 
1. खिचड़ी जल्‍दी पचने वाला और हल्‍का भोजन है। खाने में नरम और पौष्‍टिक तत्‍वों से भरपूर होने के चलते ख‍िचड़ी सभी के लिए अच्‍छी रहती है। इसे खाने से पेट हल्‍का रहता है और अच्‍छी मात्रा में पानी में पके होने की वजह से इससे आंतों पर भी जोर नहीं पड़ता। 

डॉक्टर बता देंगे- 10 साल बाद आपको होगी कौन सी बीमारी, ऐसे होगा संभव

2. आयुर्वेद में खिचड़ी को वात, पित्त और कफ को संतुलित करने वाला माना गया है। इसी के चलते ख‍िचड़ी को त्रिदोषिक आहार कहते हैं। इसी के साथ ख‍िचड़ी खाने से शरीर की इम्‍युनिटी पावर भी मजबूत होती है। 

पापड़ खाते हैं तो ये 5 बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है...

3. खिचड़ी में तेज मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और न ही इसमें बहुत अधिक तेल, घी का इस्तेमाल होता है. ऐसे में ये आसानी से पच जाती है। यही कारण है कि बीमारी के बाद शरीर को मजबूती देने के लिए खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है। 

4. हल्‍का खाना होने की वजह से खिचड़ी फैट में हल्‍की होती है और साथ ही शरीर में आलस भी नहीं भरने देती। यही वजह है कि तपस्‍या करने वाले और मॉन्‍क्‍स ख‍िचड़ी का सेवन करते हैं। 

5. ग्‍लूटन से परहेज कर रहे लोग निश्‍चिंत होकर ख‍िचड़ी खा सकते हैं क्‍योंकि दालों, सब्जियों व चावल में ग्लूटेन नहीं होता। इससे ब्‍लड शुगर लेवल भी स्‍टेबल रहता है। 

सेहत से जुड़ी और खबरों के लिए देखें...