लाइव टीवी

Ice cream Side Effects: गर्मी से राहत पाने के लिए खाते हैं खूब आइसक्रीम? कई बीमारियों को बढ़ सकता है खतरा

Updated May 01, 2022 | 07:10 IST

Ice cream Side Effects: गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए हर कोई ठंडी-ठंडी आइसक्रीम खाता है। आइसक्रीम बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी के मौसम में ज्यादा आइसक्रीम खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

Loading ...
Ice cream Side Effects
मुख्य बातें
  • दिल के लिए हो सकता है खतरनाक
  • डायबिटीज होने का रहता है खतरा
  • बढ़ सकता है मोटापा

Ice cream Side Effects: गर्मी के मौसम में आइसक्रीम बेशक ठंड का एहसास कराते हुए राहत पहुंचाती है, लेकिन इसका ज्यादा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एक रिसर्च में ये सामने आया है कि आइसक्रीम का ज्यादा सेवन कई बीमारियों जैसे मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिसीज और पाचन संबंधी बीमारी का कारण बनता है। दरअसल, आइसक्रीम में दूध, चॉकलेट और कई प्रकार के ड्राईफ्रूट्स होते हैं, जो शरीर को एनर्जी तो देते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन करने से ये लाभ देने की जगह नुकसानदायक बन जाते हैं। इसलिए अगर आप भी दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं ज्यादा आइसक्रीम से होने वाले नुकसान के बारे में-

ये भी पढ़ें: धूप में स्किन पड़ गई है काली तो आजमाएं ये नुस्खे, चुटकी में दूर होगी गर्मी से हुईं परेशानियां

ज्यादा आइसक्रीम खाने के नुकसान

बढ़ सकता है मोटापा
गर्मी से राहत पहुंचाने वाली आइसक्रीम में शुगर, फैट और कैलोरीज होती है, जो मोटापा बढ़ने का कारण बनते हैं। 2-3 स्कूप आइसक्रीम में 1000 से ज्यादा कैलोरीज होती हैं। ऐसे में अगर आप दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है, जो कई अन्य बीमारियों की वजह भी बन सकता है।

डायबिटीज होने की आशंका 
आइसक्रीम में शुगर भी काफी मात्रा में होता है। इसलिए ज्यादा आइसक्रीम खाना आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा हो सकता है। हालांकि, जिन लोगों में ब्लड शुगर लेवल कम होता है, उनके लिए सीमित मात्रा में आइसक्रीम खाना फायदेमंद हो सकता है।

हार्ट अटैक होने का बढ़ता है खतरा
रिसर्च के अनुसार, आइसक्रीम में काफी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। एक वनिला आइसक्रीम के कप में सैचुरेटेड फैट और 28 ग्राम चीनी होती है। दिन में एक आइसक्रीम खाने से बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। ऐसे में अगर दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाई जाए तो दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: फेफड़ों की परेशानी में कभी न खाएं ये चीजें, वरना बढ़ सकती है आपकी समस्या

इम्यूनिटी को करे कमजोर
आइसक्रीम एक तरफ जहां ठंडक का एहसास कराती है, वहीं कई बार इससे गले में खराश और खांसी-जुकाम की समस्या भी बन जाती है। ऐसे में कई अन्य बीमारियां भी शरीर में घर कर सकती हैं, जिससे इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और रोगों से लड़ने की शक्ति कम होने लगती है।

पाचन शक्ति पर पड़ता है असर
आइसक्रीम में काफी मात्रा में फैट होता है, जो आसानी से पच नहीं पाता। ज्यादा आइसक्रीम खाने से पाचन शक्ति खराब हो जाती है, जो कई बीमारियों की वजह बनती है। आइसक्रीम का ज्यादा सेवन रात में नींद न आने का कारण भी बनता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)