लाइव टीवी

Pregnancy Eating Tips: प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये सब्जियां, मां और बच्चा रहेंगे स्वस्थ

Updated May 01, 2022 | 00:09 IST

Pregnancy Eating Tips: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को चॉक्लेट और जंक फूड खाने का मन होता है। लेकिन इससे मां और बच्चे दोनों की सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को सब्जियां जरूर खानी चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए जरूरी हैं सब्जियां (प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • प्रेग्नेंसी में हेल्दी खाना है जरूरी
  • बच्चे के साथ मां की सेहत का ध्यान भी रखें
  • विटामिन, फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

Pregnancy Eating Tips: गर्भवती महिला को नियमित भोजन खाने की जरुरत होती है, जिसकी वजह से बच्चे और मां दोनों को ही पोषण मिलता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कुछ भी खाना अच्छा नहीं लगता, और वो केवल शारीरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आहार लेने लगती हैं, लेकिन ये मां और बच्चे दोनों के लिए ही अच्छा नहीं है। अगर आप चाहती हैं कि आपका भी बच्चा सेहतमंद और सुंदर पैदा हो, तो आपको इन सब्जियों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक और साग आदि फाइबर और अन्य पोषक तत्वों जैसे फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम का समृद्ध स्रोत है। डॉक्टर्स भी प्रेग्नेंसी में बताते हैं कि इन सब्जियों को खाना आवश्यक है। सब्ज़ियां खाने से शिशु का विकास भी ठीक तरह से हो पाता है। प्रेगनेंट महिलाओं को एनीमिया का खतरा नहीं रहता और ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है साथ ही मां का वजन भी संतुलित रहता है।

Also Read: Benefits of Soaked figs : रोज खाएं भीगा हुआ अंजीर, इन 4 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

ब्रोकोली (Broccoli) को डायट में करें शामिल 

कई लोग इस हरी सब्जी को मार्केट में देखते तो हैं लेकिन इसे लेने के बजाए इग्नोर कर देते हैं, क्योंकि उन्हें इसके गुणों के बारे में पता नहीं होता। बता दें कि ब्रोकोली एक हरी सब्जी है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है और फाइबर से भरपूर खाना पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं जिससे कब्ज, सूजन या गैस जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

जामुन (Java Plum) खाने के फायदे

जामुन के लिए बताया जाता है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं औऱ विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। ये आपके आहार को स्वस्थ और पौष्टिक बनाता है। इसे आप सलाद के रूप में खा सकती हैं या तो आपको जैसे अच्छा लगे वैसे इसका सेवन कर सकती हैं। इसे दूूध के साथ भी लिया जा सकता है।

Also Read: Morning Healthy Breakfast: खाली पेट इन 4 चीजों का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

चुकंदर (Beetroot) में अधिक आयरन की मात्रा

अब बारी आती है चुकंदर की, जिसमें फोलिक एसिड, विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। ये आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। साथ ही इसे खाने से लीवर भी सही रहता है। इसमें उच्‍च मात्रा में विटामिन और फाइबर होता है। वहीं ये इम्‍यून सिस्‍टम को बजबूत बनाने का काम करता है।

हरी मटर (green peas) को डेली खाएं

हरी मटर हर जगह आसानी से मिल जाती है। इसमें प्रोटीन के अलावा कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जिसकी वजह से हड्डियां स्‍वस्‍थ रहती हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन से गर्भावस्‍था के दौरान थकान से लड़ने में मदद मिलती है। 

ऐवकाडो (Avocados) 

प्रेग्नेंट महिला को सब्जियों के अलावा अपनी डायट में अंडे, डेयरी प्रोडक्‍ट, दालें, मछली, बैरीज, साबुत अनाज और एवोकाडो को भी शामिल करना चाहिए। ऐवकाडो में फाइबर, विटामिन K, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन बी -6  प्रचूर मात्रा में होता है, जो पल रहे शिशु के दिगाग और ऊतक के विकास में मदद करता है।

आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं को एक दिन में 2.5 से 3 कप यानी लगभग 500 ग्राम सब्जी खाना चाहिए। वहीं आप सब्जियों को पकाकर या फिर कच्‍ची भी खा सकती हैं। स्‍वस्‍थ रहने के लिए उच्च आहार के साथ व्यायाम करने और बेहतर नींद लेना भी जरूरी माना जाता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।