लाइव टीवी

रोज सुबह करें ये काम होगी 1 महीने में होगी 2 किलो चर्बी कम

Updated May 05, 2018 | 20:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पुराने जमाने से ही लोग वजन कम करने के लिये गरम पानी, शहद और लहसुन पीते आ रहे हैं। इस ड्रिंक को पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है। इसे रोज सुबह खाली पेट नियमित पीने से शरीर की चर्बी जल्‍दी पिघलने लगती है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
honey and raw garlic

नई दिल्‍ली: वे लोग बड़े ही लकी होते हैं जो बिना एक्‍सरसाइज और डाइटिंग किये ही पतले दिखते हैं। लेकिन हर कोई इनके जैसा हो यह जरुरी नहीं है। बहुत से लोग जिम में कड़ी महनत करते हैं और खाने पर पूरा कंट्रोल करते हैं मगर फिर भी पेट पर चर्बी जमी ही रहती है। बाहर की ओर निकला हुआ पेट किसी को भी पंसद नहीं जिसको कम करने के लिये लोग क्रैश डायटिंग करने लगते हैं। 

क्रैश डायटिंग और स्‍लिमिंग प्रोग्राम बस कुछ ही दिनों के असरदार होते हैं। ये आपको सिर्फ temporary रिजल्‍ट ही देते हैं। आप जैसे ही इन्‍हें करना बंद कर देते हैं, आप दुबारा दुगनी तेजी से मोटे होने लगते हैं।

वजन कम करने के लिये आपको हेल्‍दी और नेचुरल तरीका अपनाना चाहिये। इससे आपके शरीर में जमा टॉक्‍सिन बाहर निकलेगा और आप जल्‍दी पतले होने लगेंगे।पुराने जमाने से ही लोग वजन कम करने के लिये गरम पानी, शहद और लहसुन पीते आ रहे हैं, जो काफी अच्‍छा रिजल्‍ट देता है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर का मैटाबॉलिज्‍म तेज होता है और एक्‍ट्रा कैलोरीज बर्न होने लगती हैं।

Also read: इन 5 लक्षणों से पहचानें क‍ि समय से पहले होगी Baby की Delivery 

इसे रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिये और उसके बाद हैवी ब्रेकफास्‍ट करना चाहिये। आइये जानते हैं यह कैसे काम करता है। 

कच्‍चा लहसुन 
कच्‍चे लहसुन में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि अगर शहद के साथ मिला दिया जाए तो मोटापा कम करने में आसानी होती है। इन दोनों को साथ में मिला कर खाने से शरीर की गंदगी बाहर निकलते हैं। यह मिश्रण पूरी तरह से एक डिटॉक्‍स मिश्रण है। 

Also read: इस बीमारी से जूझ रही हैं सोनम, कंट्रोल करने के लिये लेना पड़ता है इंजेक्‍शन 

कैसे करें सेवन 
आप इसे कई प्रकार से खा सकते हैं। इसको गर्म पानी में शहद, एलोवेरा, नींबू का रस, एप्‍पल साइडर वेनिगर या फिर किसी भी प्रकार की हर्बल चाय मिला कर उसके साथ कच्‍चा लहसुन खाएं। इस मिश्रण को अगर आप सुबह खाली पेट खाएंगे तो यह ज्‍यादा फायदा करेगा। 

ध्‍यान रखें ये बातें 
लहसुन की 4 कलियों से ज्‍यादा ना खाएं। इसे ज्‍यादा खाने से आपको साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं। यदि आप इसे नियमित खाएंगे तो यह आपके शरीर से एक्‍ट्रा चर्बी घटाने में सहायक होगा। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में भी सुधार करना होगा और सही मात्रा में नींद लेनी होगी। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।