लाइव टीवी

दुबला शरीर तोड़ रहा है आपका confidence? इन आसान टिप्‍स से बनाएं बॉडी

Updated May 06, 2018 | 21:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यदि आप जरूरत से ज्‍यादा दुबले हैं तो जिम में एक्‍सरसाइज करना शुरू करें। इसी के साथ अपने खान पान पर भी ध्‍यान दें। दुबले लोगों को अपने आहार में ढेर सारी कैलोरीज बढ़ाने की जरूरत होती है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Weight Gain Tips for Boys

नई दिल्‍ली: किसी-किसी का वजन इतनी तेजी से बढ़ता है कि वह उसे कंट्रोल नहीं कर पाता। लेकिन कुछ लोग बचपन से लेकर जवानी तक पतले ही रह जाते हैं। दुबले-पतले लोगों का अक्‍सर मजाक उड़ाया जाता है। ऐसा शरीर किसी काम का नहीं होता है, जिसमें बिल्‍कुल दम ना हो। लड़का हो या लड़की, शरीर में थोड़ी चर्बी होनी जरूरी होती है। दुबले पतले लेाग रोज मोटे होने के नए नए उपाय ढूंढते रहते हैं। 

यदि आप जरूरत से ज्‍यादा दुबले हैं तो आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ जरूरी बदलाव के अलावा अपने खान पान पर भी ध्‍यान देना होगा। वे लोग जो कसरत नहीं करते हैं, उन्‍हें जिम में भारी-भारी वजन उठाना शुरू करना होगा। इससे आपकी मांसपेशियों में ताकत आएगी। 

शुरुआत में हो सकता है क‍ि आपको जल्‍दी थकान हो या फि‍र आलस के चलते आप पूरी एक्‍सरसाइज न कर पाएं। यहां जानें Tips जिनकी मदद से आप अपने शरीर का वजन बढ़ाा सकते हैं। 

Also read: कम करना है कमर का साइज, ये 6 चीजें करेंगी मदद

दुबले-पतले लोग इन टिप्‍स की मदद से बढ़ाएं अपना वजन 

खाएं ढेर सारी कैलोरीज़ 
दुबले लोगों को अपने आहर में ढेर सारी कैलोरीज बढ़ाने की जरूरत होती है। ज्‍यादा कैलोरी वाले भोजन में एवाकाडो, आलू, चीज, पास्‍ता, ड्राई फ्रूट्स और नट्स आद‍ि को शामिल करें। 

बार-बार खाएं 
आपका शरीर जितना कैलोरी बर्न करता है आपको उससे कहीं ज्‍यादा खाना चाहिये। इसके लिये आपको थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहना चाहिये। अगर आपका इससे वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपको ज्‍यादा खाने की आवश्‍यकता है। 

Also read: रोज पिएं 1 गिलास लौकी का जूस, होंगे ये जबरदस्त फायदे

प्रोटीन युक्‍त आहार लें 
अगर आप वजन बढ़ाने के लिये वर्कआउट करते हैं तो अपनी मांंसपेशियों को ताकत देने के लिये ढेर सारा प्रोटीन खाएं। आपको प्रोटीन मीट, चिकन, अंडे और मछली से प्राप्‍त हो सकता है। 

हेल्थी स्‍नैक्‍स खाएं 
अगर आप दिन में बार बार भोजन नहीं कर सकते हैं तो अपने स्‍नैक का टाइम बढ़ाएं। आप स्‍नैक के रूप में बिस्कुट, ब्रेड, फल, दूध वाली चाय या फिर ब्रेड आदि ले सकते हैं। 

दूध और दही का सेवन 
खाने में जितना ज्‍यादा हो सके दूध और दही खाएं। दूध में प्रोटीन और कैल्‍शियम होता है जो आपके शरीर का वजन बढ़ाएगा। 

एक्सरसाइज करें 
 आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कसरत को भी जोड़ना होगा। रोज आधा घंटा कसरत करें। अपनी पूरी ताकत का इस्‍तेमाल कर हैवी से हैवी वेट लगाने की कोशिश करें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।