लाइव टीवी

Exercise to Remove Spectacles: नजर के चश्मे को हटाना है तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

Updated Aug 23, 2022 | 16:24 IST

Exercise to Remove Spectacles: आजकल कंप्यूटर पर काम करने और फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों पर चश्मा लगना आम हो गया है। हालांकि, कुछ अच्छी आईज एक्सरसाइज को करके चश्मे को हटाया जा सकता है। 

Loading ...
Exercise to increase eyesight
मुख्य बातें
  • आंखों की रोशनी के लिए करें जूमिंग एक्ससाइज
  • आंखों को आराम देने के लिए करें ब्लिंकिंग
  • पामिंग भी है आंखों के लिए अच्छी एक्सरसाइज

Exercise to Remove Spectacles: आजकल के समय में खराब खानपान और कंप्यूटर पर देर तक काम करने और फोन के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से नजरें कमजोर होने की शिकायत हो जाती है, जिसके चलते चश्मे लगाने की जरूरत पड़ जाती है। हालांकि, आईज स्पेशलिस्ट चश्मा हटाने के लिए और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखों के व्यायाम करने की सिफारिश करते हैं। इन अभ्यासों को 1920 के दशक की शुरुआत में आंखों की देखभाल में क्रांति के रूप में घोषित किया गया था और इस तरह की वकालत की गई थी। विशेषज्ञ इस बात को दोहराते रहते हैं कि चश्मा हटाने का एकमात्र तरीका सर्जिकल है, लेकिन यह भी कहते हैं कि आंखों के व्यायाम को करने से भी चश्मे का हटाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज की जा सकती है-

1. ब्लिंकिंग

पलक झपकना एक रिफ्लेक्स फ़ंक्शन है, जिससे आंखों को काफी आराम मिलता है। वर्तमान एर्गोनोमिक प्रथाओं में, सचेत ब्लिंकिंग एक अच्छा विचार है क्योंकि कंप्यूटर, टीवी या स्मार्टफोन के सामने बैठने पर हमारी ब्लिंक दर काफी कम हो जाती है। पलक झपकने से आंसू का पुनर्वितरण होता है और आंखों में चिकनाई आती है, यह आंखों को कुछ आवश्यक आराम भी प्रदान करता है, इसलिए थकान और तनाव कम होता है।

Also read: Yoga For Exhaustion: आराम करके भी दूर नहीं हो रही थकान व तनाव? इन योगासन से चुटकियों में मिलेगा आराम

2. पामिंग

दोनों आंखों को अपनी हथेलियों से धीरे से ढंकने की तकनीक को पामिंग कहा जाता है। यह आंखों को आराम देने में मदद करता है और इसके परिणामस्वरूप आंखों की सतह के आंसुओं के आने में मदद मिलती है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको गहरी सांस लेनी चाहिए और आंखें बंद करके अपनी गर्दन की मांसपेशियों को आराम देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके अग्रभाग और कोहनी अच्छी तरह से समर्थित हैं, और फिर अपनी आँखें बंद कर लें। लगभग एक मिनट के लिए अपनी आंखों को अपनी हथेलियों से ढकें रखें। सामान्य रूप से सांस लें। इस एक्सरसाइज को 5 मिनट तक करें।

Also read: Digestion Tips: अच्छी डाइट लेने के बावजूद भी पाचन तंत्र है कमजोर, तो इन चीजों को तुरंत सुधार लें

3. अभिसरण और जूमिंग

अभिसरण अभ्यास आपकी निकट दृष्टि की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए हैं। इसके लिए एक हाथ की लंबाई की दूरी पर रखी पेंसिल की नोक पर ध्यान दें। अपनी आंखों को आराम देने के लिए किसी दूर की चीज पर ध्यान दें। इस चक्र को दो मिनट तक दोहराएं। धीरे-धीरे पेंसिल की नोक को तब तक करीब लाएं जब तक कि वह आपके चेहरे से लगभग 3 इंच दूर न हो जाए या टिप धुंधली न हो जाए। पेंसिल की नोक से अपनी आँखें न हटाएं और कोशिश करें और उस पर तब तक ध्यान केंद्रित करें जब तक कि वह फिर से साफ न हो जाए। जितना हो सके अपनी बांह को फैलाकर पेंसिल को उसकी मूल स्थिति में वापस ले जाएं। इसे कम से कम दस मिनट और दिन में कई बार दोहराएं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)