लाइव टीवी

Benefits of Pomelo: हार्ट मसल्स की मजबूती के लिए फायदेमंद हैं चकोतरा, आयुर्वेद ने भी माना गुणकारी

Updated Aug 23, 2022 | 17:11 IST

Benefits of Pomelo: चकोतरा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ये मुख्य रूप से बेड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। इसके सेवन से शराब का नाशा उतारने और उल्टी को रोकने में भी मदद मिलती है। 

Loading ...
Pomelo is beneficial for body
मुख्य बातें
  • चकोतरे के सेवन से नशे को उतारें
  • दिल के लिए फायदेमंद है चकोतरा
  • हिचकी-खांसी को करे दूर

Benefits of Pomelo: चकोतरा एक खट्टा-मीठा फल होता है, जो दिखने में तो बड़े नींबू के जैसा होता है, लेकिन इसके फायदे नींबू से बढ़कर होते हैं। चकोतरा दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ये बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ गिल की मांसपेशियों को मजबूत रखने का काम करता है। आयुर्वेद में भी चकोतरे का बेहद गुणकारी माना गया है। इसके इस्तेमाल से हैंगऑवर को भी उतारा जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं चकोतरा के सेवन के कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जिन्हें जानने के बाद भी आप भी इस फल का सेवन शुरू कर देंगे। तो चलिए जानते हैं, चकोतरा के कमाल के फायदों के बारे में-

बैड कोलेस्ट्रॉल भी दूर करता है इसका सेवन

रिपोर्ट के अनुसार चकोतरा के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद मिलती है, जो दिल के फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं, तभी तो यह दिल के लिए रामबाण है। इसकी जबर्दस्त खटास और हल्का मीठापन दिल की मांसपेशियों को मजबूत रखती है, उसको अवरोधों से भी बचाता है।

Also Read: Healthy Diet for Heart : हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

शराब का नशा उतारने में कारगर

चकोतरे के सेवन से शराब का नशा भी उतारा जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति ने ज्यादा शराब पी रखी हो और उसका नशा उतारना हो, तो उसके लिए व्यक्ति को चकोतरा खिला देना चाहिए, इससे नशा बहुत जल्दी उतर जाता है।  

Also Read: Benefits of Modak: सुपर फूड से कम नहीं है मोदक, खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद

हिचकी-खांसी रोकने में भी है फायदेमंद

चकोतरा का सेवन हिचकी और खांसी को रोकने में भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसका खट्टापन हिचकी आने के कारणों पर कंट्रोल करता है, जिससे हिचकी आना बंद हो जाता है। साथ ही ये खांसी में भी आराम देता है और उल्टी में भी लाभकारी होता है। आयुर्वेद में चकोतरा के छिलकों और बीजों को भी गुणकारी माना गया है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)