लाइव टीवी

हार्ट स्ट्रोक-हार्ट अटैक को कम करने में कारगर है वेट लिफ्टिंग, स्टडी में हुआ खुलासा

Updated Sep 20, 2022 | 18:04 IST

Weight Lifting for Heart Stroke: वेट लिफ्टिंग करने से न केवल आपकी फिटनेस बरकरार रहती है, बल्कि हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हद तक कम होता है। स्टडी में भी ये साही हुआ है कि एक दिन में 30-40 मिनट तक वेट लिफ्टिंग आपको हार्ट स्ट्रोक के खतरे से बचा सकती है।

Loading ...
Weight Lifting Benefits for Heart Stroke
मुख्य बातें
  • एक दिन में 30 मिनट की वेट लिफ्टिंग से मिलेगा फायदा
  • वेट लिफ्टिंग से ब्लड पंप होने में मिलती है सहायता
  • गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में भी असरदार है वेट लिफ्टिंग

 Weight Lifting for Heart Stroke: लोग वजन कम करने के लिए और खुद को फिट रखने के लिए रोज जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। एक्सरसाइज करने के दौरान आप वेट लिफ्टिंग भी जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेट लिफ्टिंग करने से आप हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। जी हां, आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा 2018 में किए गए अध्ययन के अनुसार यदि एक सप्ताह में एक से कम समय के लिए की गई वेट लिफ्टिंग भी हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को 40 से 70 प्रतिशत तक कम कर सकता है। तो चलिए जानते हैं स्टडी में हुए खुलासों और वजन उठाने से मिलने वाले फायदों के बारे में-

​स्टडी में क्या हुआ खुलासा

इस अध्ययन में 13,000 लोगों पर शोध किया था। इस शोध में पाया गया कि स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने वालों में चयापचय सिंड्रोम के विकास में 29 प्रतिशत तक की कमी देखी गई, जो दिल की बीमारी, डायबिटीज का खतरा और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है।

Also read: Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? आज ही नोट कर लीजिए ये तीन आसान तरीके

​कितना वजन उठाना हेल्दी

एक अन्य अध्ययन के अनुसार, एक सप्ताह के हर दिन में सिर्फ 30 से 60 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हेल्दी मानी जाती है। जिन लोगों ने भी इस व्यायाम को सप्ताह में 30-40 मिनट के लिए किया, उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 10% से 20% कम देखा गया।

Also read: World Sexual Health Day 2022: आपकी सेक्सुअल लाइफ तबाह कर सकती हैं ये 5 बुरी आदतें, आज ही बदलें

​वेट लिफ्टिंग कैसे रखता है हार्ट को हेल्दी

आप के मन में ये सवाल होगा कि आखिर वेट लिफ्टिंग कैसे दिल के स्वास्थ्य को मेंटेन करता है। दरअसल, वजन उठाने से लीन मास बढ़ता है, जो कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को ज्यादा ब्लड पंप करने में मदद करता है। इससे धमनियों पर दबाव कम पड़ता है और हार्ट स्ट्रोल के जोखिम को भी कम करता है। इसके अलावा वजन उठाने की ये एक्सरसाइज गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)