लाइव टीवी

Cold Water: तेज धूप से आकर बिल्कुल भी न पीए फ्रिज का ठंडा पानी, बच्चों को जल्दी होता है सर्द-गर्म

Updated May 31, 2022 | 15:45 IST

Drinking Chilled Water In Summer: गर्मी से आकर ठंडा पानी पीना शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। इससे कई तरह की समस्या जैसे जुखाम, गले में खराश, सिरदर्द जैसी तमाम परेशानियां हो सकती है। ऐसे में कुछ उपाय अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Cold Water In Hot Weather
मुख्य बातें
  • गर्मियों में सेहत का खास ध्यान देना पड़ता है
  • गर्मी से आकर ठंडा पानी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है
  • इससे जुकाम, गले में खराश, बुखार जैसी समस्या हो सकती है

Cold Water Side Effect: गर्मी ने तेजी से अपना रुख बदल लिया है। बढ़ती गर्मी में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। ऐसे में सबसे ज्यादा देखभाल बच्चों की करनी पड़ती है, क्योंकि बच्चे बाहर खेल कर लौटते हैं और सीधे फ्रिज से निकालकर ठंडा पानी पी लेते हैं।

घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा इस बात के लिए टोकते हैं कि तेज धूप में आने के बाद फौरन ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। यह शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है। हमारे शरीर का तापमान बदलने में समय लगता है और ऐसे में तुरंत गर्मी से आकर ठंडा पानी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इससे जुकाम, गले में खराश, बुखार जैसी समस्या हो सकती है, लेकिन यह बातें बच्चों को समझाना बहुत मुश्किल होता है। जिस वजह से गर्मी में उनका खास ध्यान देना पड़ता है। इससे कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। 

हो सकते हैं ये नुकसान-

बिगड़ जाता है डाइजेस्टिव सिस्टम

गर्मी से आकर फौरन ठंडा पानी पीने से बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ हो सकता है, क्योंकि गरम से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और इससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती है। जिसके चलते पेट तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है और पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है। 

गले में खराश व जुखाम की होती है समस्या
गर्मी में बाहर से आकर तुरंत ठंडा पानी से पीने से कई बार गले में खराश व जुखाम जैसी समस्या भी हो जाती है। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। दरअसल गर्मी से आने के बाद ठंडा पानी पीने से हमारा शरीर का टेंपरेचर अचानक बदलता है और इसका बुरा प्रभाव हमारे शरीर वह दिमाग पर पड़ता है। इससे सिरदर्द जैसी समस्या भी होने लगती है।

Also Read: Yoga for Asthma: अस्थमा रोगियों के लिए जरूरी है ये आसान योगासन, नियमित रूप से करेंगे तो फेफड़े रहेंगे दुरुस्त

अपनाएं ये उपाय

15 मिनट बाद दें पानी
बच्चे अगर गर्मी में बाहर से खेलकर आते हैं तो उन्हें 15 मिनट तक आराम करने दें और फिर सादा पानी से प्यास बुझाएं। शरीर का तापमान समान होने के बाद ही पानी दें। ठंडा व गर्म पानी भी मिक्स करके भी दें सकते हैं।

दाल चीनी का पानी पिलाएं
इसके साथ ही दालचीनी का पानी बच्चों को जरूर दें। इसके लिए दालचीनी को थोड़े पानी में उबालें। फिर इस पानी को छानें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे हर दिन में एक बार बच्चे को जरूर पिलाएं।

जरूर खिलाएं प्याज
सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए प्याज सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, बल्कि सांस की नली में मौजूद बैक्टीरिया को भी नष्ट करती है। बच्चों को बाहर खेलने जाने से पहले प्याज का सेवन जरूर करवाएं।