लाइव टीवी

Summer Dinner Tips: गर्मियों में सेहत रहेगी चकाचक, बस ऐसा होना चाहिए डिनर

Updated May 31, 2022 | 14:28 IST

Summer Dinner: रात का खाना हमेशा हल्का-फुल्का होने के साथ-साथ हेल्दी भी होना चाहिए। ताकि पचने में कोई दिक्कत न हो और शरीर को सभी पोषक तत्व भी मिलते रहें। इसलिए रात के खाने में गेहूं की रोटी और हरी सब्जियां खाना फायदेमंद रहेगा।

Loading ...
Summer Dinner
मुख्य बातें
  • डिनर में होनी चाहिए गेहूं की रोटी
  • छाछ से दूर होगी अपच की समस्या
  • दाल और हरी सब्जियों से बनेगी सेहत

Summer Dinner: गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों के साथ दिक्कत होती है कि उन्हें कुछ अच्छा नहीं लगता या खाते समय उल्टी जैसा महसूस होता है। ऐसा कई बार ज्यादा गर्मी और गलत खान-पान की वजह से होता है। इस स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि गर्मी के इस मौसम में खान-पान पर खास ध्यान दिया जाए, खासकर रात के खाने पर। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात के खाने पर ज्यादा ध्यान की बात कहते हैं। दरअसल, रात को खाना खाने के बाद ज्यादातर लोग तुरंत सोने चले जाते हैं, जिससे अपच की समस्या हो सकती है और फिर उल्टी या जी मिचलाने जैसा महसूस होता है। ऐसे में ये सोचने वाली बात है कि आखिर रात के खाने में क्या खाएं, तो चलिए बताते हैं कि कैसा होना चाहिए डिनर-

गर्मियों में इस तरह करें डिनर

गेहूं के आटे की रोटी
रात के खाने में हमेशा हल्का-फुल्का ही खाना चाहिए, ताकि वो आसानी से पच सके। इसके लिए गेहूं की रोटी को डिनर में शामिल किया जा सकता है। गेहूं के आटे की रोटी खाने से पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होती और ये आसानी से पच भी जाती है।

छाछ रहेगी फायदेमंद
गर्मियों में ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए, जो शरीर को ठंडक पहुंचाए। इसके लिए डिनर में छाछ को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, रात के समय दही खाना नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन छाछ का सेवन किया जा सकता है। इससे ठंडक मिलने के साथ-साथ पाचन भी सही बना रहता है।

दाल और हरी सब्जियां खाएं
गर्मियों में प्रोटीन-विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की शरीर में कमी न हो, इसके लिए रात के खाने में हरी सब्जियों के साथ-साथ दालों को भी शामिल करना फयादेमंद रहेगा। दाल और हरी सब्जियां हेल्दी होने के साध-साथ हाई फारबर से भरपूर होती है, जो आसानी से पच जाती है।


लो फैट मिल्क का करें सेवन
रात को खाना खाने के बाद हमेशा दूध जरूर पीना चाहिए। हां, अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से बचना चाहते हैं तो, लो फैट वाला दूध पी सकते हैं। दूध में गुड़ मिलाकर पीना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। गुड़ वाले दूध से खाना जल्दी पच जाता है और पेट में कब्ज नहीं बनता।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)