लाइव टीवी

हाई ब्लड प्रेशर में राहत देगा सहजन की पत्तियों का रस, जानिए घर पर इसे बनाने की विधि

Updated May 08, 2022 | 08:09 IST

Benefits of Drumstick leaves: आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सहजन की पत्तियों का रस या काढ़ा काफी फायदेमंद होता है। सहजन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के साथ-साथ हड्डियों और दांत को मजबूत बनाने के लिए भी लाभकारी होता है।

Loading ...
सहजन की पत्तिया है ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज
मुख्य बातें
  • सहजन में कई पोषक तत्व होते हैं।
  • सहजन की पत्तियों के इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जल्द आराम मिलता है।
  • सहजन के काढ़े का सेवन सुबह के समय किया जाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Benefits Of Drumstick In High Blood Pressure: सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहते हैं। सहजन दुनियाभर में पाया जाता है। सहजन की पत्तियों के इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जल्द आराम मिलता है। सहजन की पत्तियों के साथ-साथ फलियां और फूल भी बड़े काम के होते हैं। दरअसल, सहजन में कई पोषक तत्व प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, अमीनो एसिड, बीटा कैरटीन को साथ-साथ कई फीनॉलिक पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के साथ-साथ अन्य समस्याओं को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं सहजन की पत्तियों का रस या काढ़ा कैसे बनाते हैं, साथ ही जानते हैं काढ़े के सेवन और सहजन के अन्य फायदों के बारे में   

सहजन की पत्तियों का रस या काढ़ा बनाने की विधि

सहजन की पत्तियों का रस या काढ़ा बनाने के लिए पहले एक बर्तन में दो कप पानी गर्म करें। जब पानी उबलने लगे, तब इसमें सहजन की पत्तियां डाले, आप चाहें तो पत्तियों के साथ-साथ फलियां भी काटकर डाल सकते हैं। इस पानी को तब-तक उबालते रहें, जब तक पानी आधा रह जाए। फिर इसमें काली मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर अच्छे से मिलाकर ठंडा करके पी लें। 

Also Read: आंखों की कमजोरी में गिलोय और त्रिफला का ये नुस्खा देगा राहत, नेत्रशक्ति होगी मजबूत

कब करें सहजन के काढ़े का सेवन
सहजन के काढ़े का सेवन सुबह के समय किया जाना ज्यादा फायदेमंद होता है। हालांकि, सहजन के काढ़े का इस्तेमाल अगर सुबह-शाम दोनों वक्त किया जाए, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जल्दी निजात मिलता है। 

सहजन के अन्य फायदे
सहजन की पत्तियां ही नहीं बल्कि इसकी फलियां और फूल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सहजन में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों और दांत को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके साथ ही फॉस्फोरस होने की वजह से ये शरीर में जमी फालतू चर्बी को कम कर मोटापे को दूर करने में भी सहायक होता है। इसके अलावा ये खून को साफ करने, इम्यूनिटी बढ़ाने, डायबिटीज को कम करने और दिल को स्वस्थ बनाए रखने में भी काफी फायदेमंद होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)