लाइव टीवी

Yoga Poses For Kids: बच्चों के साथ करें ये पांच योग आसन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Updated Apr 29, 2022 | 10:41 IST

Yoga Poses For Kids: नियमित रूप से योग करना हर किसी के जीवन में सकरात्मक बदलाव लाता है। साथ ही शरीर को पूरी तरह स्वस्थ्य रखता है। अगर बचपन से ही इसकी आदत पड़ जाए तो यह आगे के जीवन के लिए किसी अमृत से कम नहीं है।

Loading ...
बच्चों के साथ योगा करते हुए करें कुछ खास आसन
मुख्य बातें
  • योग के जीवन में है कई फायदे
  • बच्चों के साथ योगा करना है मजेदार
  • बच्चों के लिए अलग है योगा के आसन

Yoga Poses For Kids: योग भारत की संस्कृति से निकला ऐसा शब्द है जिसे अपनाकर आज दुनिया में ना जाने कितने लोग हेल्दी जीवन व्यतीत कर रहे हैं। सिर्फ जवान और बूढ़ों के लिए ही नहीं बच्चों के लिए भी योगा करना किसी जीवन अमृत से कम नहीं है। योग करने से बच्चों का दिमाग तो तेज होता ही है, शरीर भी ताकतवर बनता है। खास बात है कि बच्चों के लिए योग के सिर्फ पांच योगासन ही काफी हैं। इन्हें बड़े भी कर सकते हैं। बच्चों के साथ इन्हें करने से बच्चे जल्दी सीखेंगे। इसके लिए कोशिश करें कुछ आसान पोज से शुरू करें।

Also Read: Cucumber Benefits: खीरे के बीज भी हैं फायदेमंद, बालों से लेकर स्किन तक में होगा फायदा

1. सुखासन 

योग का सुखासन खासतौर पर बच्चों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक बताया गया है। आपके साथ बच्चे आराम से इस आसन को कर सकते हैं। इस आसन को नियमित रूप से करने से बच्चा मानसिक और शारीरिक रूप से फुरतीला बनता है। साथ ही यह एकाग्रता बढ़ाने में भी मददगार है।

2. बालासन ( चाइल्ड पोज )

अगर बच्चे बालासन करते हैं तो इससे उनका मन एकदम शांत रहता है जिससे वे अपना ध्यान पढ़ाई व अन्य जरूरी चीजों में लगा सकते हैं। इस आसन का मस्तिष्क स्वास्थ्य पर काफी असर है। अंग्रेजी में इस पोज को चाइल्ड पोज भी कहा गया है।

Also Read: घर में रखे नारियल के तेल से दूर हो जाएगी स्किन की एलर्जी, त्वचा में जलन होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

3. ताड़ासन ( माउंटेन पोज )

योगा के ताड़ासन को करने से बच्चों की मांसपेशियां सही तरीके से स्ट्रेच होती हैं। यह आसन बच्चों को शारीरिक फिट रखने में काफी मददगार है। इसके साथ ही बढ़ती उम्र के बच्चों की लंबाई बढ़ाने में भी सहायता करता है।

4. सेतुबंधासन ( ब्रिज पोज ) 

अंग्रेजी में कहें तो ब्रिज पोज यानी सेतुबंधासन बच्चों के लिए सबसे लाभदायक आसनों में से एक है। हालांकि यह थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन लगातार करने से आदत में शामिल हो जाता है। यह योगासन सिर्फ मांसपेशियां ही मजबूत नहीं करता, पेट को भी एकदम स्वस्थ्य रखता है।

बच्चों के साथ योगा करना मजेदार भी है और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इसके जरिए आप अपने बच्चों के साथ बॉन्ड को मजबूत कर सकते हैं। अपने फैमिली टाइम में बच्चों के साथ योगा को शामिल करें।