लाइव टीवी

Anger Control Food: बढ़ते हुए गुस्से को काबू करती हैं संतरे सहित ये चीजें, दिमाग को शांत रखने में मददगार

Updated Jun 24, 2022 | 14:44 IST

Anger Control Food Benefits: गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह बात हम सब जानते हैं। गुस्सा इंसान की सोचने समझने की क्षमता को कम कर देता है और शारीरिक रूप से भी यह काफी नुकसानदायक होता है। गुस्से को कंट्रोल करने के लिए हम कई फूड्स का सेवन करके इसे शांत कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
green vegetables
मुख्य बातें
  • गुस्सा आना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है
  • गुस्से से आप दूसरों का नुकसान तो करते ही हैं साथ में खुद का भी बड़ा नुकसान करते हैं
  • गुस्से से कई बीमारियां हो जाती हैं, गुस्से का सबसे ज्यादा असर हार्ट को पहुंचता है

Foods To Help Control Anger: आज की जीवन शैली में इतना तनाव है कि लोगों को हर एक छोटी सी छोटी बातों में जल्दी गुस्सा आ जाता है। गुस्सा आना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। गुस्से से आप दूसरों का नुकसान तो करते ही हैं साथ में खुद का भी बड़ा नुकसान करते हैं। गुस्से से कई बीमारियां हो जाती हैं। गुस्से का सबसे ज्यादा असर हार्ट को हो पहुंचता है। कई बार व्यक्ति का गुस्सा हार्ट अटैक या पैनिक अटैक का कारण बन जाता है। गुस्से को कंट्रोल करने के लिए कई लोग मेडिटेशन और एक्सरसाइज करते हैं। यह अच्छा उपाय है, लेकिन इसके अलावा गुस्से को कंट्रोल करने के लिए कुछ हेल्दी फूड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फूड्स गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करेगी। इसके साथ ही दिमाग को राहत भी पहुंचाएगी। आइए जानते हैं इन फूड के बारे में..

ज्यादा से ज्यादा करें संतरे का सेवन

संतरे के कई गुणों के बारे में तो आप अच्छे से जानते होंगे, लेकिन इसका एक गुण और भी है वह है संतरा गुस्से को कम करने में मदद करता है। संतरे में कई विटामिन व पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, फाइबर और कैरोटिनॉइड व एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो कि डोपामाइन को बढ़ाते हैं और मूड स्विंग्स कंट्रोल करता है। 

खाएं हरी सब्जियां

दिमाग के लिए हरी सब्जी काफी फायदेमंद है। हरी सब्जी में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें कई विटामिन व पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग को राहत पहुंचाते हैं और जल्दी एग्रेसिव होने से हमें बचाते हैं।

नारियल खाएं

नारियल ग्लूकोज के स्तर को कम करता है, जिससे तनाव कम होता है और दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है। साथ ही नारियल का फाइबर क्रेविंग को कम करने में भी मददगार है। साथ ही इसका मैग्नीशियम नींद को बढ़ाता है और आपके मन को शांत करता है। साथ ही ये मिठाई की क्रेविंग को भी कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)