लाइव टीवी

Benefits Of Honey: बदलते मौसम से हो रहा है जुकाम व गले में खराश? शहद के साथ इस्तेमाल करें ये चीजें

Updated Jun 24, 2022 | 18:20 IST

Natural remedies for cold and cough: मौसम बदल रहा है और ऐसे में अपना खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बदलते मौसम में खांसी जुकाम जैसी समस्या आम होती है। इससे बचने के लिए शहद काफी लाभकारी है। शहद का इस्तेमाल कुछ चीजों के साथ करने से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
honey benefits
मुख्य बातें
  • सर्दी खांसी के लिए शहद काफी फायदेमंद होता है
  • यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है
  • शहद गले की खराश को भी दूर कर देता है

Home Remedies For Cold And Cough: मानसून शुरू होने वाला है ऐसे में मौसम बदलता है। कभी ज्यादा गर्मी तो कभी बरसात की वजह से खांसी, जुकाम व गले में खराश जैसी तमाम समस्याएं होने लगती है। ऐसे में हम डॉक्टर की सलाह लेते हैं। डॉक्टर की सलाह लेना बिल्कुल सही है, लेकिन इससे पहले खांसी, जुकाम के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। अक्सर बदलते मौसम की वजह से खांसी जुकाम के लिए दादी-नानी शहद खिलाया करती थीं। सर्दी खांसी के लिए शहद काफी फायदेमंद होता है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। शहद गले की खराश को भी दूर कर देता है। शहद में मौजूद आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम, एंटीफंगल व व एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। सर्दी-खांसी की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं।

शहद व हल्दी

शहद को हल्दी के साथ खाना काफी फायदेमंद होता है। शहद और हल्दी दोनों ही गुणकारी है। हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जिसके कारण बैक्टीरिया नष्ट होते हैं। हल्दी का सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है। शहद और हल्दी का मिश्रण गले के इन्फेक्शन को खत्म करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच शहद में चुटकी भर हल्दी डालकर इसे हल्का गर्म कर लें और ठंडा होने के बाद इसे चाट लें। हर दिन दो टाइम ऐसा करने से सर्दी, खांसी व गले में इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती हैं।

also read- Weight Lifting for Women: महिलाएं भी कर सकती हैं वेट लिफ्टिंग, आज ही दूर करें ये मिथक

शहद अदरक

शहद का इस्तेमाल अदरक के साथ भी काफी फायदेमंद होता है। अदरक में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण भरपूर होते हैं और इसके इन्हीं गुणों के कारण यह बैक्टेरिया जनित बहुत सी बिमारियों से बचाव करता है। इसे शहद के साथ खाने में गले का इन्फेक्शन पूरी तरह से खत्म होता है और सर्दी की वजह से बंद नाक भी खुल जाती हैं।

also read- Detox Your Body : शरीर में दिखे ये लक्षण, तो समझिए आपकी बॉडी को है डिटॉक्स की जरूरत

शहद नींबू

शहद और नींबू की चाय बीमारी में काफी फायदेमंद होती हैं। बीमारी में नींबू से मुंह का स्वाद भी बदलता है और शरीर को भी राहत मिलता है। शहद और नींबू की चाय गले की खराश में लाभदायक होती हैं। शहद और नींबू चाय में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो आपके गले को  फायदा पहुंचाते हैं । इसका इस्तेमाल करने के लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर गर्म कर लें और इसमें थोड़ा पानी मिला लें। गर्म होने के बाद थोड़ा ठंडा होने दें और चाय की तरह पीते रहें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)