लाइव टीवी

इन तेल में छिपा है आपके वेट लॉस का राज, स्ट्रेस को भी करते हैं दूर

Updated Aug 10, 2019 | 23:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एसेंशियल ऑयल के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे वेट घटाने में भी मदद कर सकते हैं। जानिए अरोमाथेरेपी के कुछ अचूक फायदे।

Loading ...
Essential Oil
मुख्य बातें
  • एसेंशियल ऑयल किसी भी फूल, मसाले आदि के एक्ट्रेक्ट से बनते हैं और इनमें बहुत ताकत होती है।
  • लेमन एसेंशियल ऑयल वेट लॉस में बहुत ही इफेक्टिव होता है।
  • ये ऑयल शरीर से टॉक्सिन बिल्डअप को हटाने में मदद करता है।

नई दिल्ली. हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज करना शरीर से अतिरिक्त फैट को निकालने का एक मात्र तरीका है लेकिन कुछ ऐसी छोटी-छोटी ट्रिक्स हैं जिनसे आप अपने वेट घटाने की प्रक्रिया को तेज करसकते हैं। अरोमाथेरेपी इनमें से एक है।  

साइंस कहता है कि कुछ एसेंशियल ऑयल को का प्रयोग करना न केवल मूड बूस्टर का काम करता है बल्कि ये शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा वेट लॉस की प्रोसेस को भी तेज करता है। 

आपको अगर एसेंशियल ऑयल से कोई दिक्कत नहीं तो इसे आजमाने में कोई दोष नहीं। वेट कम करने के लिए आपने कई बार कई चीजों को प्रयोग किया होगा, लेकिन ये प्रयोग सबसे हट कर और असरदार साबित हो सकता है।  

ये हैं एसेंशियल ऑयल की खूबियां  
एसेंशियल ऑयल किसी भी फूल, मसाले आदि के एक्ट्रेक्ट से बनते हैं और इनमें बहुत ताकत होती है। सिर दर्द से लेकर तनाव और डिप्रेशन के साथ मूड बूस्टर के अलावा एसेंशियल ऑयल वेट लॉस में भी कारगर साबित होता है। 

खास बात ये है कि इसकी कुछ बूंदे ही काफी होती हैं। इनकी एक बूंद में भी बहुत ताकत होती हैं तो आइए आज पांच महत्वपूर्ण एसेंशियल ऑयल के बारे में जानें जो आपके वेट लॉस में बहुत काम आएंगे।  

लेमन एसेंशियल ऑयल 
लेमन एसेंशियल ऑयल वेट लॉस में बहुत ही इफेक्टिव होता है। ये ऑयल शरीर से टॉक्सिन बिल्डअप को हटाने में मदद करता है, जिससे शरीर की ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। साथ ही ये पाचन क्षमता को भी बढ़ाता है। 

रिसर्च बताते हैं कि लेमन एसेंशियल ऑयल की गंध में सांस लेने से आपका मूड बढ़ता है और इससे शरीर में वसा के टूटने को बढ़ावा मिलता है। आप अधिक लाभ के लिए इसे एसेंशियल ऑयल को ह्यूमिडिफायर में 2-3 बूंदों को डाल कर इसकी खूशबू लें।  

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर होता है। ये तनाव कम करता है और साथ ही इसकी एक बूंद आपको चैन की नींद दिलाने वाली भी होती है। इसकी ताकत यही तक नहीं थमती बल्कि ये वेट कम करने में भी उतनी ही कारगर है। 

आप अपने हाथ पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें लगा लें और इसे सूंघते रहें। इसके अलावा अपने घर या मंदिर में इसे जलाएं। इसकी खूशबू जितना आप लेंगे उतना ही आपकी कैलोरी बर्न होगी।  

पेपरमिंट एसेंशियल और जिंजर ऑयल 
पेपरमिंट ऑयल न केवल आपको ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है,बल्कि आपके गले की मांसपेशियों को भी स्वस्थ करता है। ये एसेंशियल ऑयल आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के प्रति आपकी लालसा को दबा देता है और आपको पूर्ण महसूस कराता है। आप खुशनुमा अहसास के लिए अपने नहाने के पानी में भी इसे मिला लें।  

जिंजर ऑयल शरीर की सूजन, तनाव,  चीनी वाली चीजों को खाने की लालसा को कम करता है। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। ये एक थर्मोजेनिक के रूप में भी काम करता है जिसका अर्थ है कि यह वसा को जलाने और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का भी का काम करता है। नहाने के पानी में आप इसे डाल कर यूज करें या हाथों में कुछ बूंदे डाल कर इसे सूंघते रहें।  

ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल 
ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल शरीर की वसा को तोड़ने और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। एक स्टडी से पता चला है कि ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल के साथ पेट की मालिश करने से पेट की चर्बी और कमर का साइज भी कम हो सकता है। 

ये एसेंशियल ऑयल हृदय गति को भी नियंत्रित करता है और पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। साथ ही भूख को कम करने में मदद करता है। घर में अपनी पंसद का इनमें से कोई भी एक एसेंशियल ऑयल खरीद कर लाएं और अपने वेट लॉस मूवमेंट को तेज करने में मदद करें।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।