लाइव टीवी

स्ट्रेस को छूमंतर कर दें ये पांच सबसे बेहतरीन तरीके, जानें टेंशन दूर करने की ये टिप्स

Updated Aug 09, 2019 | 23:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हम लोग आजकल ऐसी लाइफस्टाइल जी रहे हैं, जहां स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी बीमारियों का होना बहुत आम है। रोज के स्ट्रेस को अगर कम नहीं किया जाए तो ये डिप्रेशन में बदल जाता है। अपनी डाइट नहीं डेली रुटीन में भी बदलें।

Loading ...
Tension
मुख्य बातें
  • स्ट्रेस को कम करती है आपका सकारात्मक सोच।
  • तनाव में जागें नहीं बल्कि सोने का करें प्रयास।
  • विटामिन सी और बी रिच फूड्स खूब खाएं।

मुंबई. ऑफिस, घर और रिलेशनशिप में हर किसी को कुछ न कुछ दिक्कत जरूर होती है। यही दिक्कत पहले स्ट्रेस फिर टेंशन और बाद में डिप्रेशन का कारण बन जाती है। रोज की लाइफ में खुद के लिए वक्त निकालना लोग धीरे-धीरे भूल रहें। न वह बेहतर खाना खाते हैं, न एक्सरसाइज करते हैं और न ही उनकी सोशल लाइफ ही बेहतर है।इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित होती है नींद।
 
नींद पूरी न होने या अनिद्रा के कारण स्ट्रेस लेवल तेजी से बढ़ता है और यही से शुरू होती हैं समस्याएं। किसी भी स्ट्रेस या परेशान से निकलने का सबसे जरूरी तरीका है। आप खुद उस परेशानी से निकलने का प्रयास करें। आपकी परेशानी से निकालने आपको कोई और नहीं आएगा।

सबसे पहले परेशानी को समझें और उसके एक नहीं कई सामाधान विकल्प के रूप में चुनें। समस्याओं को खत्म करना आसान नहीं लेकिन मुश्किल भी नहीं। ऐसा लगे कि उस समस्या का हल आप नहीं ढूंढ पा रहे तो आपको खुद को ऐसा बनाना होगा। वह परेशानी आप आसानी से झेल सकें। आपको खुद में बदलाव लाना होगा और अपनी लाइफस्टाइल को स्ट्रेस रेजिस्टेंट बनाना होगा। 

खुद को लड़ने के लिए तैयार करें
ये मनोवैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हो चुका है कि आप जिस चीज से जितना दूर होते हैं या भागते हैं, वह चीज आपके पीछे उतना ही पड़ जाती है। ऐसे में जिस चीज से आपको तनाव हो रहा या आप दुखी होते हें उस से मुकाबला करना सीखें। आप खुद को तैयार करें कि स्ट्रेस आपके सामने बहुत छोटा है और उसे आप अपने पर हावी नहीं होने देंगे। खुद से ये बात बोलें।

सकारात्मक सोच स्ट्रेस खत्म करने की दवा होती है। जब परेशानी आए तो आप उसे मन ही मन डरे नहीं बल्कि ये सोचे कि इस परेशानी से जब आप उबरेंगे तो आप कितने सशक्त हो जाएंगे। परेशानी आपको मजबूत बनाती है और आप लाइफ में प्रेक्टिकल होते जाते हैं। 

अपने ट्रिगर्स को पहचानें
परेशानी न समझना या किस चीज से आपको दिक्कत होती है यह न जान पाना ज्यादा खतरनाक होता है। इसलिए आपने स्ट्रेस के ट्रिगर प्वाइंट्स को पहचानें और इनसे दूर रहने का प्रयास करें। यदि इनसे दूर नहीं हो पाते तो इनके सामाधान का जरिया ढूंढें। ऑफिस में आपका बॉस आपके काम से संतुष्ट नहीं तो आप उनसे बात करें। 
 
बॉस से अपने अंदर सुधार के लिए टिप्स मांगे। संकोच न करें बल्कि अपने तनाव को इस तरीके से खत्म करें। यदि रिलेशनिशप में प्राब्लम है तो उस रिलेशन से निकलें अथवा साथ मिल तय करें कि एक दूसरे कि कमजोरी को कैसे वह खुद ठीक करेंगे। बात से बात निकलती हैं और सामाधान भी। 

गहरी सांस का महत्व समझें
जब भी आप चिंता को अंदर महसूस करते हैं तो धीमी और गहरी सांसें लेना शुरू करें और अपनी सांस पर ध्यान दें। जब आप एक गहरी सांस लेते हैं तो आपकी हृदय गति कम हो जाती है और यह आपके मस्तिष्क को संकेत भेजता है कि सब कुछ ठीक है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। 

केला, अनार, टमाटर, संतरा आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। फ्रीज में डार्क चॉकलेट जरूर रखें। ये बेहतर स्ट्रेस बस्टर होता है। इसके अलावा आप प्रोटीन रिच फूड लें। चाहे तो फिश खाएं। इसके अलावा विटामिन बी और सी युक्त फूड को प्रचुर मात्रा में अपने आहार में शामिल करें। याद रखें तनाव कम करने के लिए कॉफी या चाय का सेवन कम करें। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।