लाइव टीवी

Fenugreek water for Asthma: अस्थमा की समस्या से हैं परेशान, तो मेथी का पानी करेगा आपकी मदद, ऐसे करें सेवन

Updated Jul 08, 2022 | 10:39 IST

Fenugreek water for Asthma: अस्थमा की समस्या एक ऐसी समस्या है, जिसमें सांस लेने में बहुत दिक्कत होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए मेथी के पानी का सेवन किया जा सकता है, जिससे काफी हद तक आराम मिलेगा। 

Loading ...
Tips For Asthma
मुख्य बातें
  • अस्थमा से राहत के लिए पिएं मेथी का पानी
  • मेथी के पानी से कफ होता है साफ
  • मेथी के पानी से सुधरती है फेफड़ों की कार्यप्रणाली

Tips For Asthma: आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल में अस्थमा के मरीजों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सांस की नली में सूजन आ जाती है, जिससे सांस लेने में समस्या होती है। दूषित हवा से कई बार अस्थमा के मरीज की हालत काफी बिगड़ सकती है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है। हालांकि, कुछ सावधानियां बरतकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। अस्थमा के कुछ शुरुआती लक्षण होते हैं, जिन्हें पहचानकर अस्थमा से बचाव किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं अस्थमा के लक्षणों के बारे में, साथ ही मेथी के पानी के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

अस्थमा की समस्या से राहत पाने के लिए करें मेथी के पानी का सेवन

अस्थमा के लक्षण

अस्थमा के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जो इस प्रकार है-

  • बार-बार खांसी होना
  • सांस लेते समय सीटी की आवाज
  • छाती में जकड़न
  • दम फूलना
  • खांसी के साथ कफ न निकल पाना
  • बेचैनी होना

Also Read: Mango in Diabetes डायबिटीज में आम खाना चाहिए या नहीं? ये सलाह है आपके काम की

अस्थमा के लिए मेथी के पानी के फायदे

अस्थमा के मरीजों के लिए मेथी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए मेथी का पानी या चाय पी जा सकती है। इसके लिए रात को सोते समय एक गिलास पानी में मेथी के दाने भिगोकर रख दें, सुबह होने पर इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें। इससे काफी फायदा मिलता है। दरअसल, मेथी के पानी से कफ कम होता है, जिससे लंग्स इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है।

Also Read: Healthy Spices For Summer  गर्मियों में इन मसालों और हर्ब्स को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत रहेगी चकाचक

अस्थमा में कारगर आसन

अस्थमा की समस्या को दूर करने के लिए कुछ योगासन भी किए जा सकते हैं। दरअसल, योगासनों को करने से फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ती है, जिससे सांस लेने में होने वाली दिक्कत की समस्या से राहत मिलती है। एसे में नियमित रूप से योग किया जाना चाहिए। अस्थमा की समस्या से राहत पाने के लिए गोमुखासन, वक्रासन, मंडूकासन, मर्कटासन, धनुरासन, शलभासन, भुजंगासन, मकरासन और उष्ट्रासन कर सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)