लाइव टीवी

Belly Fat Loss Tips: पतली कमर चाहिए? डाइट में आज ही शामिल कर लें ये पांच बेहतरीन चीजें

Updated Sep 03, 2022 | 07:24 IST

Belly Fat Loss Tips: शरीर में पेट की चर्बी को घटाना सबसे मुश्किल काम है। जिम जाकर वजन तो आसानी से घटाया जा सकता है, लेकिन पेट की चर्बी नहीं। दरअसल, बैली फैट घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खास तरह की डाइट लेना भी जरूरी है।

Loading ...
पतली कमर चाहिए? डाइट में शामिल कर लें ये पांच चीजें
मुख्य बातें
  • पेट की चर्बी घटाएंगी ये 5 चीजें
  • डाइट में जरूर करें शामिल
  • तेजी से कम होगा पेट

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी को घटाने के लिए लोग फैट बर्नर सहित तरह-तरह के सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं। इन चीजों पर पानी की तरह पैसा बहाने के बावजूद लोगों का पेट कम नहीं होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शरीर में पेट की चर्बी को घटाना सबसे मुश्किल काम होता है। जिम जाकर वजन तो आसानी से घटाया जा सकता है, लेकिन पेट की चर्बी नहीं। दरअसल, बैली फैट को घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खास तरह की डाइट लेना भी जरूरी है। आज हम आपको खाने की पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप पेट की चर्बी घटा सकते हैं।

लीन ऑर्गेनिक मीट- पेट की चर्बी को घटाने के लिए शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करना जरूरी है। इसलिए खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा घटाएं और लीन हेल्दी प्रोटीन का सेवन करें। इसके लिए आप चिकन से मिलने वाले लीन ऑग्रेनिक मीट का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: रोजमर्रा की जिंदगी में हम रोज करते हैं ये गलतियां, इन्हें तुरंत सुधारें

मछली
खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप मछली का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप टुना या साल्मन फिश खा सकते हैं। ये आपकी भूख को शांति रखने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखती हैं।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में पाए जाने वाले गुणकारी तत्व भी बैली फैट यानी पेट की चर्बी को घटाने के लिए कारगर माने जाते हैं। सवेरे-सवेरे खाली पेट एक कप ग्रीन टी पीने से भारी मात्रा में शरीर की कैलोरी बर्न होती है।

Also Read: प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 5 नैचुरल चीजें, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

अंडा
अंडा ना सिर्फ हमारे शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है, बल्कि इसमें मौजूद अमीनो एसिड और विटामिन-बी12 मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। पेट घटाने के लिए आपको अपनी मॉर्निंग डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। हालांकि अंडे के केवल सफेद भाग का ही सेवन करें।

अलसी के बीज
अलसी के बीजों को फ्लैकसीड्स कहा जाता है। अलसी के बीजों में फिश ऑयल की तरह ही ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये ना सिर्फ आपके फैट बर्निंग प्रोसेस की गति तेज करता है, बल्कि वजन घटने के समय शरीर में कमजोरी भी नहीं आने देता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)