लाइव टीवी

Gas and Acidity Treatment: क्या आप भी हैं एसिडिटी और गैस से परेशान, ये नुस्खे आपको कर देंगे हैरान

Updated Sep 03, 2022 | 10:22 IST

Gas and Acidity Treatment: गैस और एसिडिटी आज के समय में ऐसी समस्या है जिससे लगभग हर इंसान परेशान रहता है। लेकिन इसे दूर करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है बल्कि कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

Loading ...
Tips for get relief from Gas and Acidity
मुख्य बातें
  • हमारे फूड का सही कॉम्बिनेशन ना होने की वजह से गैस और एसिडिटी हो सकती है
  • खाना खाने से एक घंटा पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पिएं
  • केला के जड़ का जूस सुबह नाश्ता करने से एक घंटा पहले खाली पेट पिएं

Gas and Acidity Treatment: एसिडिटी मतलब खाने का डाइजेशन ना होना, ज्यादा एसिड बनना इसे ही हम एसिडिटी कहते हैं। खाना पचता नहीं है और ज्यादा गैस बनता है इस वजह से एसिडिटी होती है। एसिडिटी होने की वजह से पेट में दर्द होना, पेट फूलना और कई बार हमें कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन समझ नहीं आता कि यह हुआ क्यों।  कई बार हम अच्छा और हेल्दी फूड खाते हैं लेकिन फिर भी हमें एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम होने लगती है। इसकी वजह हो सकती है कि हमारा फूड का कॉम्बिनेशन सही ना हो। जैसे दूध में नींबू मिलाने से दूध फट जाता है। ऐसी बहुत सी फूड आइटम है जो अलग-अलग तो सेफ होती है लेकिन साथ मिला देने से वह खतरनाक हो जाती है। इसलिए फूड कॉम्बिनेशन का गैस और एसिडिटी से बहुत गहरा संबंध है। हो सकता है कि आप  बेस्ट फूड खा रहे हो लेकिन गलत चीज के साथ खा रहे हो तो इसका असर उल्टा पड़ रहा है और आपको गैस और एसिडिटी हो रही है। इसलिए अपनी कुछ आदतों और फूड कॉम्बिनेशन को  सही करके आप एसिडिटी और गैस से निजात पा सकते हैं।

गैस और एसिडिटी दूर करने के उपाय

खाने के साथ पानी ना पिएं
ज्यादातर लोग खाना खाने के साथ बीच-बीच में पानी पीते हैं यह बहुत गलत आदत है ऐसा करने से खाना पेट में अच्छे से बच नहीं पाता और संडे लगता है इससे हमें गैस और एसिडिटी जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए खाना खाने से एक घंटा पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पिए यदि खाना खाते समय पानी पीना है तो एक या दो घूंट पी है ना की पूरी बोतल खत्म कर दें।

Also Read: Ganeshotsav 2022: गणपति उत्सव में पंडालों में ज्यादा खा ली है मिठाई, यूं करें शरीर को डिटॉक्स

दो अनाज साथ में ना खाएं
जब हम दो अनाज एक साथ मिलाकर खाते हैं जैसे दाल -चावल, दाल- रोटी, छोला -चावल, और राजमा- चावल आदी। तो शरीर को उसे पचाना मुश्किल होता है। और फिर ऐसे में ही होती है गैस और एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप अनाज के साथ ज्यादा सब्जी खाएं। जैसे एक कटोरी चावल के साथ तीन कटोरी सब्जी, एक रोटी के साथ दो कटोरी सब्जी।

खाने के तुरंत बाद फल ना खाएं
खाना खा लेने की एकदम तुरंत बाद कोई भी फल न खाएं। जैसे सेब, संतरा, अंगूर या और कोई भी फल न खाएं क्योंकि अनाज धीरे-धीरे पचता है लेकिन फल जल्दी पच जाता है। ऐसे में फल अनाज के पीछे पड़ा- पड़ा सड़ने लगता है फिर हमें प्रॉब्लम होती है एसिडिटी और गैस की।

Also Read: Healthy Lifestyle Mistakes: रोजमर्रा की जिंदगी में हम रोज करते हैं ये गलतियां, इन्हें तुरंत सुधारें

केला के जड़ का जूस पिएं (Banana Stem Juice)
इसे सुबह नाश्ता करने से एक घंटा पहले खाली पेट पिएं। इसे बनाने के लिए केले की जड़ को लें। उसके बाहरी छिलके को निकाले और अंदर के रोड वाले  हिस्से को काटकर मिक्सी में बारीक पीस लें। फिर उसे किसी कॉटन के कपड़े से छान लें और फिर उसे  पिएं। बनाना स्टेम जूस की जगह आप लौकी का जूस (Ash gourd juice) भी पी सकते हैं। जूस को पीने के 1 घंटा बाद ही कुछ खाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)