लाइव टीवी

Hair Care Tips: नेचुरल चीजों से दीजिए बालों को रंग, शाइन ही नहीं कलर भी आएगा जबरदस्त

Updated Feb 24, 2019 | 15:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बालों के सफेद होने की कोई उम्र नहीं होती। ये सफेदी कभी भी झलक उठती है। अगर आपके बालों में सफेदी झलकने लगी है तो केमिकल कलर की जगह नेचुरल चीजों से काला, भूरा या बरगंडी रंग देने की कोशिश करें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Natural Ingredients To Color Your Hair Naturally

Natural Ingredients To Color Your Hair Naturally: आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कुछ सब्जियां और किचन में मिलने वाली चीजें ऐसी हैं जो बालों को उसी तरीके से कलर कर देती हैं जैसे की केमिकल कलर। बस अंतर इतना है कि ये केमिकल कलर की तरह नुकसानदायक और बालों को और सफेद बनाने वाले नहीं होते। बल्कि ये नेचुरल सब्जियां और चीजें आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ बालों का सफेद होना भी रोकते हैं और इन्हें बेहतरीन रंग भी देते हैं। 

केमिकल्स से कई दिक्कतें भी होती हैं। किसी को स्किन एलर्जी तो किसी को आंखों की रौशनी कम होने, सिर में दर्द होने या खुजली की समस्या तक हो जाती है। लेकिन नेचुरल चीजों से ये दिक्कतें बिलकुल नहीं होगी। अच्छी बात ये है कि हर घर में ये सब्जियां मौजूद होती हैं जिनसे बालों को आसानी से कलर किया जा सकता है। तो आइए जानें ये कौन सी सब्जियां और चीजें हैं जिनसे आप बालों को नेचुरली कलर कर सकते हैं।

Also read: बालों में लगाएं अदरक का पेस्‍ट, गंजी खोपड़ी पर भी उग आएंगे बाल 

नेचुरल चीजों से दीजिए बालों को रंग, शाइन ही नहीं कलर भी आएगा जबरदस्त

आलू का मास्क
आलू को धो कर उसका छिलका उतार लें। अब इन छिलकों को एक कप पानी में उबालने के लिए रख दें। जब पानी आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलकों को एक कप पानी में अच्छे से उबालें। जब पानी आधो से भी कम रह जाए तो इसे आंच से उतार दें। अब इस पानी में आप कोई सुगंधित ऑयल की कुछ बूंदें मिला कर आप किसी स्प्रे बॉटल में भर लें । अब बालों को शैंपू करने के बाद इस स्प्रे को बालों पर अच्छी तरह से छिड़क कर पूरे बालों में मसाज करें। इसके बाद इसे बालों पर सूखने तक लगा रहने दें और सूखने पर इसे धो लें। याद रखें एक बार में आपको कलर भले न मिले लेकिन बार-बार ऐसा करना आपके बालों को गहरा भूरा रंग दे जाएगा।

कॉफी पाउडर और कंडीशनर
ब्लैक या ब्राउन कॉफी को कंडीशनर में मिला कर आप बालों पर लगाते रहें। ये भी बालों को ब्राउनिश कलर देने का बेहतर तरीका है। साथ ही आप चायपत्ती और काफी को साथ में उबालें और इसे आधा होने पर एक स्प्रे बॉटल में डाल कर रख लें। बालों पर इसका स्प्रे करने से आपको बालों में बेहतरीन चमकह और कलर मिलेगा।

मेहंदी और हल्दी
मेहंदी का ऑरेंज रंग खत्म करने के लिए आप इसमें हल्दी मिलाएं। ये आपके बालों को एक बेहतरीन कलर देगा।सफेद बालों से मेहंदी को पहले आप भीगो लें। इसमें नींबू और तेल मिला कर कम से कम 6 घंटों के लिए भिगा रहने दें। अब लगाते समय इसमें हल्दी अच्छी मात्रा में मिला कर बालों में लगा लें। ये बालों को भूरा रंग देगा।

Also read: डायबिटीज-थायरॉइड जैसी बीमारियों को दूर करता है लेमन बाम, इम्यून सिस्टम को भी बनाता है मजबूत

मेथी-नारियल का तेल
नारियल तेल में एक चम्मच मेथी और चार से पांच आंवले को डालकर आग में 5 मिनट तक तेज आंच में पकाएं। मेथी से तैयार इस मिश्रण को रात को सोने से पहले बालों पर लगाएं और सुबह उठकर ठंडे पानी से धो दें।

चुकंदर और हिना
अगर आपको बालों में बरगंडी रंग चाहिए तो हिना को चुंकदर के रस में घोलें। करीब 6 घंटे भिगे हिना में तेल डाल कर आप इसे करीब दो घंटे तक बालों में लगाएं और बाद में इसे धो लें। प्रकृति में कई फूल भी ऐसे है जो बेहतरीन रंग देते हैं। 

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।