लाइव टीवी

डायबिटीज-थायरॉइड जैसी बीमारियों को दूर करता है लेमन बाम, इम्यून सिस्टम को भी बनाता है मजबूत

Updated Feb 24, 2019 | 01:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पुदीने की ही प्रजाति का लेमन बाम न केवल अपनी अरोमार के कारण बल्कि आने औषधिय गुणों से भरे होने के कारण भी काफी महत्वपूर्ण है।तो आइए जाने ये डायबिटीज, थायरॉइड और सिर के दर्द में कैसे काम करता है।

Loading ...
Lemon Bam

नई दिल्ली. डायबिटीज, थॉयरॉइड और सिर दर्द ऐसी बीमारियों में हैं, जो एक बार लग गई तो इसने पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ नेचुरल थेरेपी इन बीमारियों को कंट्रोल कर आपको बेहतर लाइफ देने में कारगर साबित होती हैं। लेमन बाम इनमें से एक है।

लेमन बाम की पत्तियां टैनिन, फ्लेवेनॉइड, सिट्रोनेलल, यूजोनॉस जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती हैं। इसके अलावा लेमन बाम में कॉपर, मैंगनीज, जिंक आदि कई महत्वपूर्ण मिनरल्स भी पाए जाते हैं। लेमन बाम का रस और इसका ऐसेंशियल ऑयल कई रोगों के इलाज में काम आता है।

लेमन बाम का अरोमा इतना बेहतर होता है कि कई रोगों के इलाज में इसके अरोमा यानी एरोमेटिक ऑयल का ही यूज किया जाता है। हालांकि इसकी पत्तियों का रस भी कई गंभीर बीमारियों के इलाज में काम आता है। इस पौधे को लगाने में कोई खास मशक्कत नहीं करनी होती है।

डायबिटीज पेशंट्स के लिए रस जरूरी
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए पेशंट्स को लेमन बाम की पत्तियों का रस पीना चाहिए। लेमन बाम का रस पी कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। ये ब्लड शुगर के लेवल को आसानी से कम करने का करता है। इसके लिए लेमन बाम की पत्तियों को थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें और फिर सूती कपड़े से छानकर रस निकाल लें और इस रस को सुबह पीएं। 

सिरदर्द में भी कारगर
सिरदर्द में भी लेमन बाम की पत्तियों में दर्द और सूजन कम करने का अचूक गुण होता है। साथ ही इसका अरोमा स्ट्रेस और सिर दर्द को खत्म करने का काम करता है। जब आप तनाव में हों या सिर दर्द से जूझ रहे हों तो इसकी पत्तियों के रस को निकाल कर आप अपने माथे पर लगाएं। या लेमन बाम का ऑयल यूज कर सकते हैं। लेमनबाम का तेल बनाने

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरा लेमन बाम,इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। ये कई तरह के वायरस और बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक भी है।

जुकाम, फ्लू और संक्रमण की चपेट में अगर आप आ जाते हैं तो इसका रस पीएं और इसकी पत्तियों को मसल कर सूंघा करें। लेमन बाम सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।