लाइव टीवी

How to Control High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से चाहते हैं निजात, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Updated Aug 12, 2022 | 20:30 IST

How to Control High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा रहता है, साथ ही कई बार बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। इसलिए कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर आप कोलेस्ट्रॉल से निजात पा सकते हैं।

Loading ...
How to Control High Cholesterol
मुख्य बातें
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं हेल्दी फूड
  • फिजिकल एक्टिविटी से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल
  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल के लिए न करें स्मोकिंग

How to Control High Cholesterol: आजकल खराब खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या भी काफी बढ़ती जा रही है। ऐसे में सबके मन में ये सवाल होता है कि इसे कैसे कंट्रोल किया जाए। दरअसल, बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ा सकता है। ऐसे में यदि आप अपने दिल को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन अच्छी आदतों के बारे में- 

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल पाने के लिए इन आदतों को अपनाएं

हेल्दी फूड्स का करें सेवन

हेल्दी रहने के लिए और कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखने के लिए हेल्दी डाइट को लिया जाना चाहिए। यदि सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स वाले फूड का सेवन किया जाए, तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का रिस्क काफी बढ़ जाता है। ऐसे में इस तरह के खाने से परहेज करें और हेल्दी खाना ही खाएं।

Also Read: Side Effects of Garlic: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए लहसुन का करते हैं सेवन, इन बातों का रखें ध्यान  

शरीरिक व्यायाम करें

स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूररी होता है। इससे न केवल अतिरिक्त फैट बर्न होता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल कम करने और शरीर के सभी अंगों को क्रियाशील बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

स्मोकिंग से करें परहेज

स्मोकिंग करना सेहत के लिए वैसे भी बहुत हानिकारक माना जाता है, लेकिन यदि आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें। दरअसल,  स्मोकिंग ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे को काफी बढ़ा देती है।

Also Read: Healthy Dinner: आयुर्वेद के अनुसार जानें कैसा होना चाहिए आपका डिनर, इन चीजों को जरूर करें परेहज

वजन करें कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना भी बहुत जरूरी होता है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल मोटापे की वजह से भी बढ़ सकता है। इसलिए अपने वजन को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है। आप खाने में बदलाव करके इस समस्या को हल कर सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)