लाइव टीवी

Potato Juice: आलू का जूस सेहत को पहुंचाता है कई लाभ, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Updated Aug 13, 2022 | 06:04 IST

how to consume potato juice: आलू जितना त्वचा के लिए फायदेमंद है उतना ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आलू के रस में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Potato Juice benefits
मुख्य बातें
  • आलू में कैल्शियम, लोहा, विटामिन बी तथा फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • आलू को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए
  •  आलू जितना त्वचा के लिए फायदेमंद है, उतना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है

Potato Juice Benefits: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। आलू हर किसी के साथ मिक्स हो जाता है और हर सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है। आलू के फ्रेंच फ्राइज, आलू के पकोड़े व आलू के पराठे हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि आलू फैट बढ़ाता है, पर ऐसा नहीं है आलू सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आलू में कैल्शियम, लोहा, विटामिन बी तथा फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आलू को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। आलू जितना त्वचा के लिए फायदेमंद है, उतना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यही नहीं जितना फायदा आलू से बनी डिश से होता है उससे ज्यादा फायदा आलू के जूस से होता है। आलू का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते आलू के जूस के फायदे व इसे किस तरह से इस्तेमाल करें।

डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए आलू का रस बेहद फायदेमंद है। रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में आलू का रस का काफी प्रभावकारी है। आलू के रस में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है।

Also Read- Hrithik Roshan Fitness: रोल मॉडल ऋतिक रोशन नहीं लेते फिटनेस में कोई भी चांस, ये है उनका फिटनेस सीक्रेट

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

आलू के रस का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा संबंधी परेशानियां खत्म हो जाती है। यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ कर पोषण देने का काम करता है। इसे त्वचा पर लगाने से मुंहासे, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

पाचन तंत्र को करता है दुरुस्त

आलू का रस पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है। एसिडिटी, अपच, पेट फूलना, सूजन जैसी समस्या से निपटारा पाने के लिए आलू के रस का सेवन जरूर करना चाहिए। यह पेट में सूजन को कम करता है और पाचन स्वस्थ रखने का काम करता है।

Also Read- Diet Plan Tips: 40 के पार होने जा रहे हैं तो सुधार लें खानपान, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

कैसे बनाएं आलू का रस

आलू के रस को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छी तरह धो लें, ताकि उस में लगी गंदगी व मिट्टी पूरी तरह से साफ हो जाएं। इसके बाद एक जूसर में आलू डालकर आलू का रस बनाएं। इसके बाद एक गिलास के ऊपर एक कपड़ा या छन्नी रखें और आलू के रस को निकाले। इसके साथ आप कोई भी फल संतरा या मौसम्बी भी मिला सकते हैं। ऐसे आपका आलू का रस तैयार हो जाएगा। इसे काला नमक या चीनी के साथ पी सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)