लाइव टीवी

Aloe Vera Lip Balm: फटे होठों से हैं परेशान, तो घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा लिप बाम

Updated Aug 29, 2022 | 06:18 IST

Aloe Vera Lip Balm: होठों के फटने की समस्या एक आम समस्या है, हालांकि ये समस्या आपके चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाने का काम कर सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसे आप आसानी से घर पर भी बना सकती हैं।

Loading ...
Aloe Vera Lip Balm For Chapped Lips
मुख्य बातें
  • फटे होठों को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल करें एलोवेरा लिप बाम
  • एलोवेरा लिप बाम को आसानी से घर पर बनाएं
  • इस बनाने के लिए इस्तेमाल करें पेट्रोलियम जेली

Aloe Vera Lip Balm: बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल रखने के साथ ही होंठों को भी विशेय केयर की जरूरत होती है। दरअसल, शरीर में पानी कमी हो जाने या फिर ठीक तरह से देखभाल न कर पाने के कारण होंठ फटने लगते हैं। कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी होठों के फटने की समस्या हो जाती है। ऐसे में फटे होठ आपके चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। तो अगर आप फटे होठों की इस समस्या को नेचुरल तरीके से दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए एलोवेरा लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन और लिप्स के लिए फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा के लिप बाम को आप घर पर भी बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं एलोवेरा लिप बाम को बनाने की विधि के बारे में-

एलोवेरा लिप बाम बनाने के लिए चाहिए

  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 2 चम्मच पेट्रोलियम जेली
  • मिंट एक्सट्रैक्ट
  • एक कंटेनर, लिप बाम स्टोर करने के लिए

Also Read: Unhealthy Food For Heart: हार्ट अटैक से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन तुरंत कर दें बंद 

एलोवेरा लिप बाम बनाने की विधि

एलोवेरा से लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले एक फ्रेश एलोवेरा की एक पत्ती लीजिए। अब इसमें से फ्रेश एलोवेरा जेल को निकाल लें। अब इस जेल में 2 चम्मच पेट्रोलियम जेली डालें। अब इन दोनों को अच्छे से तब तक मिक्स करते रहें, जब तक ये एक महीन पेस्ट के रूप में तैयार न हो जाए। इसके बाद इसमें मिंट एक्सट्रैक्ट या फिर अपनी पसंद का कोई एक्सट्रैक्ट डालिए। इसके बाद आप इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक कंटेनर में स्टोर कर लें और फ्रिज में जमने के लिए रख दें। जब ये बाम जम जाए फिर इसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Also Read: Heels During Pregnancy: आलिया भट्ट ने प्रेग्नेंसी में पहनी पेंसिल हील्स, जानें पहनने को लेकर क्या कहते हैं डॉक्टर्स

लिप बाम को लगाने का सही तरीका

वैसे तो फटे होंठों से राहत पाने के लिए आप इस लिप बाम को कभी भी अपने होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन यदि आप रोज रात को सोने से पहले होंठों पर एलोवेरा लिप बाम लगाकर सोती हैं, तो इससे फटे होंठ जल्दी ठीक होते हैं, क्योंकि रात में स्किन पर धूल, धूप-मिट्टी आदि का प्रभाव नहीं पड़ता। ऐसे में होंठों को मुलायम और सुंदर बनाए रखने के लिए रोज रात को एलोवेरा लिप बाम का इस्तेमाल करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)