लाइव टीवी

Covid new strain : मिला कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1.529, दुनिया में अभी मात्र 10 केस, लेकिन वैज्ञानिक हैं चिंतित

Updated Nov 25, 2021 | 19:18 IST

तीन देशों में कोरोना वायरस (कोविड 19) के नए वैरिएंट B.1.1.1.529 के 10 कंफर्म मामले सामने आए हैं। इसमें अत्यधिक म्यूटेशन की वजह से  वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है।

Loading ...
कोरोना वायरस का नया प्रकार ज्यादा खतरनाक! (तस्वीर-istock)
मुख्य बातें
  • अविश्वसनीय रूप से उच्च मात्रा में स्पाइक म्यूटेशन वास्तविक चिंता का विषय हो सकता है।
  • B.1.1.1.529 वर्जन में स्पाइक प्रोटीन में 32 म्यूटेशन हैं।

तीन देशों में मात्र 10 कंफर्म मामलों वाले एक नए कोविड वेरिएंट ने वैज्ञानिकों को चिंतित कर दिया है। B.1.1.1.529 वेरिएंट - पहली बार बोत्सवाना में देखा गया। उसमें 32 म्यूटेशन की आश्चर्यजनक संख्या पाई गई है। म्यूटेशन की संख्या जितनी अधिक होगी, इम्यूनिटी से बचने वाले वायरस की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इंपीरियल कॉलेज लंदन के एक वायरोलॉजिस्ट डॉ टॉम पीकॉक ने जीनोम शेयरिंग के लिए एक वेबसाइट पर नए वैरिएंट का डिटेल पोस्ट किया, यह देखते हुए कि अविश्वसनीय रूप से उच्च मात्रा में स्पाइक म्यूटेशन वास्तविक चिंता का विषय हो सकता है। B.1.1.1.529 वर्जन में स्पाइक प्रोटीन में 32 म्यूटेशन हैं। यह सतह पर पाए जाने वाले वायरस का हिस्सा है जो मेजबान कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमण शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रिसेप्टर मान्यता और सेल मेमब्रेन फ्यूजन प्रोसेस शुरू करता है। यह वायरस का भी हिस्सा है जिसका उपयोग अधिकांश वैक्सीन संक्रमण के खिलाफ हमारी इम्यून सिस्टम को तैयार करने के लिए करते हैं।

स्पाइक प्रोटीन में अधिक संख्या में म्यूटेशन के साथ, वायरस की हमारे शरीर को संक्रमित करने की क्षमता प्रभावित होती है। हालांकि, वैक्सीन स्पाइक प्रोटीन को तैयार करने पर भी काम करते हैं, इससे इम्यून सेल को प्राइम करना मुश्किल हो जाता है और इस तरह रोगजनक पर हमला होता है। और इसलिए अधिक संख्या वैरिएंट अच्छी खबर नहीं है और यह वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो फ्रांकोइस बलौक्स का कहना है कि वेरिएंट में बड़ी संख्या में म्यूटेशन स्पष्ट रूप से "सिंगल बर्स्ट" में जमा हुआ है, यह सुझाव देता है कि यह कमजोर इम्यून सिस्टम वाले व्यक्ति में क्रोनिक इंफेक्शन के दौरान विकसित हो सकता है। संभवतः बिना इलाज वाले एचआईवी/एड्स रोगी में।

उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से उम्मीद करूंगा कि अल्फा या डेल्टा के सापेक्ष एंटीबॉडी को निष्क्रिय करके इसे कमजोर तरीके से पहचाना जाएगा। "यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि इस स्तर पर यह कितना ट्रांसमिसिबल हो सकता है। कुछ समय के लिए, इसकी बारीकी से निगरानी और विश्लेषण किया जाना चाहिए, लेकिन अत्यधिक चिंतित होने का कोई कारण नहीं है जब तक कि निकट भविष्य में इसकी आवृत्ति में वृद्धि न होने लगे।

और यह सच है। जीनोमिक सेक्वैंसिंग द्वारा तीन देशों में केवल 10 मामलों की पुष्टि की गई है। इसे सबसे पहले बोत्सवाना में देखा गया था, जहां तीन मामलों की पुष्टि हुई है। दक्षिण अफ्रीका से लौट रहे एक यात्री के मामले में दक्षिण अफ्रीका में छह और हांगकांग में एक और की पुष्टि हुई।

पीकॉक लिखते हैं कि और यह हांगकांग का मामला है जिससे वायरोलॉजिस्ट चिंतित हैं। एशिया में इसके जाने का मतलब है कि अधिक व्यापक हो सकता है। इसके अलावा अत्यधिक लंबी शाखा की लंबाई और स्पाइक म्यूटेशन की अविश्वसनीय रूप से उच्च मात्रा का है यह वास्तविक चिंता का विषय हो सकता है। इसके अलावा, रिपोर्टों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका में वायरोलॉजिस्ट भी हाल ही में प्रिटोरिया और जोहान्सबर्ग वाले शहरी क्षेत्र गौटेंग में मामलों में वृद्धि को देखते हुए चिंतित हैं, जहां B.1.1.529 मामलों का पता चला है।

और यह हांगकांग का मामला है जिससे वायरोलॉजिस्ट चिंतित हैं। पीकॉक लिखते हैं कि एशिया को इसके जाने का मतलब है कि अधिक व्यापक हो सकता है। इसके अलावा बहुत लंबी शाखा की लंबाई और स्पाइक म्यूटेशन की अविश्वसनीय रूप से उच्च मात्रा का सुझाव है कि यह वास्तविक चिंता का विषय हो सकता है।" इसके अलावा, रिपोर्टों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका में वायरोलॉजिस्ट भी हाल ही में प्रिटोरिया और जोहान्सबर्ग वाले शहरी क्षेत्र गौटेंग में मामलों में वृद्धि को देखते हुए चिंतित हैं, जहां बी.1.1.529 मामलों का पता चला है।

पीकॉक ने ट्वीट किया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्तमान में B.1.1.529 को "निगरानी के तहत वेरिएंट" के रूप में सूचीबद्ध करता है, जो स्वास्थ्य निकाय के "वेरिएंट ऑफ इंटरस्ट" और "कंसर्न ऑफ वेरिएंट्स" के वर्गीकरण की तुलना में अलार्म पैदा करने में कम है। गति प्राप्त करने और अधिक व्यापक और तेजी से फैलने के किसी भी संकेत के लिए वैज्ञानिक B.1.1.529 वेरिएंट को देख रहे होंगे। "यह संभव है कि यह सिर्फ एक अजीब क्लस्टर है जो बहुत ही ट्रांसमिसिबल नहीं है। मुझे उम्मीद है कि ऐसा ही होगा।