लाइव टीवी

Gond Laddu Benefits : शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए डिलीवरी के बाद खाएं गोंद के लड्डू, रहेंगी सेहतमंद

Updated Apr 16, 2022 | 15:29 IST

Gond Laddu Benefits : डिलीवरी के बाद कई तरह के लड्डू खाने की सलाह देते हैं। इन लड्डूओं में गोंद के लड्डू भी शामिल हैं। गोंद के लड्डू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई परेशानी जैसे- जोड़ों में दर्द, कमजोरी इत्यादि दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Gond Ke Laddu health benefits
मुख्य बातें
  • गोंद के लड्डू से जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत
  • शरीर में एनर्जी बढ़ाए गोंद के लड्डू
  • इम्यूनिटी बूस्ट करे गोंद के लड्डू

Gond Laddu Benefits : मां बनने के बाद महिलाओं  को शक्ति और पोषण प्राप्त करने के लिए गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। गोंद के लड्डू गोंद, देसी घी, चीनी, किशमिश और ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स से तैयार किए जाते है। ऐसे में लड्डू कई तरह के पोषक तत्वों और कैलोरी से भरपूर होते हैं। डिलीवरी के बाद इसका सेवन करने से महिलाओं को भरपूर पोषण प्राप्त होता है। डिलीवरी के बाद नियमित रूप से गोंद के लड्डू खाने से शरीर में होने वाली कमजोरी दूर हो सकती है।

Also Read: महिलाओं के शरीर में आ रहे हैं ये बदलाव, हो सकती है किडनी की ये गंभीर समस्या

डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने के फायदे

जोड़ों के दर्द को करें दूर

डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। गोंद के लड्डू जोड़ों को चिकनाई प्रदान करता है, जिससे कमर दर्द की परेशानी से भी आराम मिलता है।

बढ़ सकता है ब्रेस्ट मिल्क

गोंद के लड्डू में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स, घी और गोंद का मिश्रण होता है, जो महिलाओं को भरपूर पोषण और कैलोरी प्रदान करता है। इससे स्तनपान कराने वाली महिलाओं का ब्रेस्ट मिल्क बढ़ सकता है।

Also Read: Flea Bites: बर्फ की सिकाई से दूर होगा पिस्सू के काटने का दर्द, अपनाएं ये घरेलू इलाज

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

गोंद के लड्डू  फैट और फाइबर में भरपूर होते हैं, जो इम्यून बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इन सभी पोषक तत्वों से प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद मिलती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत

गोंद के लड्डू में मौजूद गोंद कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने में प्रभावी होते हैं। साथ ही इससे पीठ दर्द की परेशानी भी दूर होती है।

शरीर की बढ़ाए एनर्जी

डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है, जो घंटों तक आपको एनर्जेटिक रखता है। साथ ही इससे वजन भी बढ़ता है। ऐसे में नियमित रूप से गोंद के लड्डू का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)