लाइव टीवी

Hairfall in winters Home Remedies : सर्दी में गिरते बालों से हैं परेशान, ये 5 घरेलू उपाय करेंगे मदद

Updated Nov 21, 2018 | 19:11 IST | पूजा विचारे

Hairfall in winters Home Remedies : सर्दियों के दिनों में स्किन बहुत ही ड्राय हो जाती हैं। उसमें ही स्किन के साथ साथ बालों की समस्या भी होने लगती है जिस वजह से ये गिरने लगते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Hair Care Tips for Winters

Hairfall in winters Home Remedies : सर्दियों के दिनों में अपनी स्किन बहुत ही ड्राय हो जाती है। इसके साथ ही ठंड के मौसम में हेयरफॉल की समस्या भी उठ जाती है। सर्दियों के दिनों में सभी को हेयरफॉल बहुत परेशान कर देता है इसलिए इस दौरान बालों की अधिक देखभाल की जानी चाहिए। यदि सर्दी के दिनों में बालों की उचित देखभाल की जाती है, तो बालों की वृद्धि भी अच्छी होती है। मजबूत और मोटे बालों के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपचार सर्दियों में अधिक फायदेमंद होते हैं।

नीचे दिए कुछ उपाय ट्राय करने पर आपको लाभ हो सकता है - 

नीम के पत्ते - ठंड के मौसम के दौरान बालों की विभिन्न समस्याएं उत्पन्न होती हैं। बालों को सूखने की समस्या अधिक हो जाती है। यदि आपको समस्याएं आ रही हैं तो आप नीम के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। नीम के पत्तों में बालों की क्‍वालिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। 

लैवेंडर- लैवेंडर में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो हेयरफॉल कम करने के लिए मदद करते हैं। ये बालों को मजबूत करने में भी मदद करता है। इसमें एंटी-रेपेलेंट गुण रहते हैं, जो बालों में जूं नष्ट करने में मदद करते हैं। और इस तेल से बाल बढ़ने के लिए भी मदद होती है।

also read : आपकी रसोई में है सर्द‍ियों में वजन घटाने का तरीका, इन 5 मसालों से घटाएं वजन

आंंवला - आंवला में विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत मात्रा में हैं। ये कोलेजन के उत्पादन के लिए फायदेमंद हैं। कोलेजन बालों के ग्रोथ और विकास को सुनिश्चित करता है। आंवला का पाउडर पानी में मिलाएं और उसे बालों में लगाएं और आधा घंटा ऐसी ही लगा के रखें। फिर ठंडे पानी के साथ बालों को धो लें।

मेथी - मेथी एक स्वाभाविक रूप से कंडिशनर की तरह काम करता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं। मेथी, आंवला, शिकाकाई और हिना का पेस्ट तैयार करें। ये पेस्ट बालों को लगाएं और आधा घंटा ऐसी ही लगा के रखें। फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें।

Also Read: हैंडसम दिखने के लिए पुरुषों के लिए ये हैं खास टिप्स

मेहंदी - मेहंदी में एंटी-बैक्टेरियल, एंटीमायक्रोबियल और एस्ट्रिजेंट गुण हैं। ये गुण बालों को बेहतर बनाते हैं। ये बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह बालों में रहने वाला बहुत अधिक तेल निकाल देता है। मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं। फिर बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे बाल मजबूत और भारी हो जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।