लाइव टीवी

Weight Loss Tips:जल्द ही घटाना है वजन, आज ही बदल दें रात की ये गलत आदतें

Updated Nov 22, 2018 | 17:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Tips: आपका वेट बढ़ने का कारण कहीं आपकी रात में की गई कुछ गलत आदतें तो नहीं हैं। ये आदत जरूरी नहीं की आपको भी गलत लगे। जानिए वो पांच गलत आदतें जो आपके वेट को बढ़ाने में काफी तेजी से काम करती है।

Loading ...
हेल्थ टिप्स

Weight Loss Tips:चीजें आपके वेट को बढ़ाने में काफी तेजी से काम करती हैं।रात 8 बजे के बाद खाने की आदत ,रात में देर से खाना खाना आपके वेट बढ़ने का कारण बनता है।

रात के समय मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है जिससे कुछ भी खाया खाना वेट बढ़ने की वजह बन जाता है। रात के समय एक्टिविटी काफी कम भी होती है जिससे हमें कम कैलोरी की जरूरत होती है। एक्स्ट्रा कैलोरी अतिरिक्त फैट में बदलने लगती है और धीरे-धीरे वेट बढ़ने लगता है। वहीं, डिनर के बाद ब्रश करने की आदत से आप पोस्ट डिनर स्नैकिंग से बच सकते हैं। डिनर के बाद ब्रश करने से दोबारा कुछ भी खाने से पहले हमारा दिमाग रोकता है। 

टीवी के सामने खाना  
टीवी के सामने खाना खाने की आदत वेट बढ़ने का कारण है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब टीवी देख कर खाते हैं तो इससे न तो खाने का स्वाद मिलता है और न ही दिमाग ये सिग्नल देता है कि पेट भर चुका है। ऐसे में ओवर ईटींग का खतरा रहता है।

पूरे दिन भूखे रहना और रात में जमकर खाना 
दिन भर भूखे रहने के कारण रात में ज्यादा खाना हो जाता है। इससे वेट का बढ़ना तय है। रात में खाना पचना बहुत स्लो होता है। ऐसे में सुबह ब्रेकफास्ट के बाद लंच जरूर करें। भले ही रात में न खाएं या हल्का खाएं। खाते ही सोने की आदत ये किसी भी तरीके से सही नहीं है कि खाने के बाद तुरंत सो जाया जाए। खाना खाने के बाद सोने से पहले पांच मिनट तक व्रजासान करें या दस मिनट की वॉक करें। इससे खाना पचने में आसानी होगी। 

Read: PCOD की वजह से कभी 96 किलो की थीं सारा अली खान, जानें कैसे किया 46 किलो कम 

मोबाइल या लैपटॉप में बिजी रहना 
सोने से पहले मोबाइल-लैपटॉप पर बिजी रहना भी वेट बढ़ने का कारण होता है। खाना खाने के तुरंत बाद इन डिवाइस पर बैठने से न केवल तनाव का लेवल भी बढ़ता बल्कि इससे कार्टिसोल हार्मोन्स बढ़ता है। इसके कारण मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और ये ही वेट गेन का कारण होता है।

रात में देर से सोना 
देर रात तक जागने से मंचिंग करने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। मंचिंग के दौरान भूख बढ़ाने वाले हार्मोंस  का स्तर बढ़ जाता है। इससे स्ट्रेस बढ़ानेवाले हार्मोंस (लेप्टिन) के स्तर  भी बढ़ता है। ये दोनों मिलकर बेवजह खाने की इच्छा को बढ़ाता है।अगर आप 7-8 घंटे से कम सोते हैं या फिर जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो इसका मतलब है कि आपका मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है।

Also read: भारत में PCOS से परेशान है हर 5 में 1 महिला, ऐसे करें खुद का बचाव 

कैफीन या अल्कोहल  का आदी होना 
अगर रात के वक्त कैफीन और अल्कोहल लेने की आदत है तो आपका वेट बढ़ना तय है। कैफीन और अल्कोहल में बहुत अधिक कैलोरी होती है। इसे लेने के बाद नींद न आना या नींद ज्यादा आना हो सकता है। नींद में बाधा से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और शरीर में अतिरिक्त फैट जमने लगता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।