लाइव टीवी

Liver Health: शराब-सिगरेट ही नहीं, ये चीजें भी आपके लिवर को कर सकती हैं खराब

Updated Jul 10, 2022 | 06:45 IST

Liver Health: हेल्दी और फिट बॉडी के लिए स्वस्थ लिवर का होना बहुत जरूरी होता है। कहा जाता है कि जो लोग ज्यादा मात्रा में शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं, उनका लिवर खराब होता है, लेकिन कुछ ऐसी अन्य चीजें भी हैं, जिनके इस्तेमाल से लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है। 

Loading ...
Liver Health
मुख्य बातें
  • चीनी के सेवन से खराब हो सकता है लिवर
  • लिवर को खराब करने का काम करता है पेन किलर
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स भी आपके लिवर को सड़ा सकती हैं 

Liver Health: स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। यदि लिवर मजबूत न हो, तो खाना ठीक से नहीं पचता है, साथ ही शरीर कई तरह की बीमारियों का घर हो जाता है। ऐसे मे स्वस्थ रहना है तो लिवर को समय-समय पर डिटॉक्स करना जरूरी होता है। लिवर को खराब करने का कारण हमारा खान-पान होता है। यदि खाना-पान अच्छा न हो, तो इसकी वजह से लिवर संबंधी बीमारी हो सकती है। तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जिनसे आपका लिवर बर्बाद हो सकता है, तो चलिए जानते हैं कौन सी है ये खतरनाक चीजें-

लिवर को खराब करने का काम करती हैं ये चीजें

चीनी

चीनी तो सेहत के लिए वैसे भी हानिकारक मानी जाती है और बात जब लिवर की हो, तो ये खतरनाक साबित हो सकती है। दरअसल, ज्यादा रिफाइंड शुगर और हाई फ्रक्टोज आपका फैट बढ़ा सकता है, जिसकी वजह से आमतौर से लिवर खराब हो जाता है। इसलिए शुगर वाली चीजों का सेवन कम से कम ही करना चाहिए।    

Also Read:  Stress Problem  एजिंग ही नहीं, तनाव से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानिए क्या कहता है रिसर्च                                      

हर्बल सप्लीमेंट

कुछ लोगों को नेचुरल चीजों से भी नुकसान हो सकता है। दरअसल, ऐसा तब होता है जब किसी को किसी वस्तु के सेवन से एलर्जी हो। ऐसे में ये चीजें आपको बीमार बना सकती हैं। इन नेचुरल चीजों में कावा नाम की जड़ी बूटी भी होती है, जो महिलाएं मेनोपॉज में आराम पाने के लिए लेती हैं। हालांकि, स्टडीज के मुताबिक, ये लिवर को खराब कर सकती है। 

सॉफ्ट ड्रिंक्स

कई शोधों में ये साफ हुआ है कि लिवर को खराब करने में सॉफ्ट ड्रिंक्स भी जिम्मेदार होती है। जो लोग ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, फैटी लिवर समस्या ज्यादा होती है। इसलिए डाइट में जितना हो सके, सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल कम करें। 

Also Read: Watermelon seeds  पुरुषों के लिए बड़े फायदेमंद हैं तरबूज के बीज, इस तरह सेवन से बढ़ेगी प्रजनन क्षमता
 
सिर दर्द की दवाई

अक्सर लोग सिर दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर ले लेते हैं, लेकिन ये लिवर और किडनी को प्रभावित करती हैं। ऐसे में इन पेन किलर्स का इस्तेमाल डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार ही करें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)