लाइव टीवी

Health Benefits of Datura: भोलेनाथ को अति प्रिय है धतूरा, इन 6 बीमारियों से मुक्‍ति दिलाने में आता है काम

Updated Jul 27, 2018 | 16:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Health Benefits of Datura: भोलेनाथ को चढ़ाया जाने वाला धतूरा औषधीय गुणों के कारण शिवजी को विशेष प्रिय है। यह एक ऐसा पौधा है जो जड़ से लेकर फूल तक औषधि गुणों से भरा हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Health Benefits of Datura

नई दिल्‍ली: देवो के देव महादेवश शिवशंकर के प्रिय माह यानि सावन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में भक्‍त उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए बेलपत्र, धतूरा और जल चढ़ाते हैं। माना जाता है कि इन तीन चीजों से भगवान भोलेनाथ जल्‍द प्रसन्‍न हो कर उपवासक की मनोकामना जल्‍द पूरी करते हैं। 

भोलेनाथ को चढ़ाया जाने वाला धतूरा औषधीय गुणों के कारण शिवजी को विशेष प्रिय है। यह एक ऐसा पौधा है जो जड़ से लेकर फूल तक औषधि गुणों से भरा हुआ है। यहां तक कि यह आयुर्वेद पद्धति में भी काफी महत्व रखता है। 

धतूरे के उपयोग से बुखार, सायटिका, गठिया, पेट रोग आदि तमाम रोगों में छुटकारा मिलता है। आइये अब जानते हैं धतूरे के औषधीय गुणों के बारे में... 

Also read: सेक्‍स की लत है एक मानसिक बीमारी, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय
 

इन 6 बीमारियों से मुक्‍ति दिलाने में आता है काम 

1. पैरों की सूजन: यदि पैरों में सूजन है तो धतूरे के पत्‍ते को पीस कर लगाने से सूजन कम होती है और फायदा मिलता है। 

2. गठिया में आराम: वे लोग जो गठिया से पीड़ित हैं वे धतूरे के पंचांग का रस निकालकर उसे तिल के तेल में पका लें। फिर बचे तेल से मालिश कर के ऊपर से धतूरे का पत्‍ता बांध लें। 

3. कान दर्द: कान के दर्द में धतूरा काफी फायदा पहुंचाता है। कान दर्द को दूर करने के लिए सरसों के तेल में गंधक के साथ थोड़े से धतूरे के पत्‍ते का रस मिलाएं। फिर इसे धीमी आंच पर पका कर कान में 2 बूंदे डालें। 

4. गर्भधारण- जिन महिलाओं को गर्भधारण करने के परेशानी आती है उन्‍हें धतूरे के फल का 2.5 ग्राम चूर्ण लेकर उसमें आधा चम्‍मच गाय का दूध मिला कर रोज शहद के साथ चाटना चाहिए। इससे जल्‍द गर्भ धारण करने में मदद मिलती है। 

Also read: बिरयानी-पिज्‍जा खा कर इस लड़के ने घटाए 80 KG वजन, पढ़ें कैसे किया ये कमाल 

5. मलेरिया बखार: धतूरा के पत्‍ते और कालीमिर्च बराबर मात्रा में गिनकर, पीस लें और फिर इस चूर्ण को उड़द के बराबर की गोलियां बना कर दिन में 2 बार 1-1 गोली का सेवन बुखार से पीड़ित व्‍यक्‍ति को कराएं। 

6. दांत दर्द: धतूरे के बीजों को पीस कर उसे थोड़ी थोड़ी मात्रा में दाढ़ की खाली जगह में भर दें, इससे दांत में लगे कीड़े नष्‍ट होते हैं और दांत दर्द से आराम मिलता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।