लाइव टीवी

Black Cumin Benefits: काले जीरे में है कई औषधीय गुण, इन समस्याओं को करता है दूर

Updated Jun 07, 2022 | 08:31 IST

Black Cumin: काला जीरा सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, जैसे-कमजोरी, सर्दी-खांसी, वायरल बीमारियां और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

Loading ...
Black Cumin
मुख्य बातें
  • सर्दी-खांसी को दूर करने में है कारगर
  • इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद काला जीरा
  • काले जीरे के नियमित सेवन से घटाएं वजन

Black Cumin: भारत को मसालों का देश यूं ही नहीं कहा जाता, यहां मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सेहत के लिए फायदेमंद मसालों में से एक है काला जीरा। काला जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है, साथ ही अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। काला जीरा सर्दी-खांसी को दूर करने और वजन को कम करने में रामबाण माना जाता है। तो आइये जानते हैं काले जीरे के सेवन के कुछ कमाल के फायदों के बारे में-

Also Read: Benefits of Honey: महिलाओं की 5 आम परेशानियों को दूर कर सकता है शहद, ऐसे करें इस्तेमाल

काले जीरे के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए
काले जीरे के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे वायरल बीमारियां होने का खतरा कम होता है। इसके साथ ही काला जीरा खाने से शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती।  

सर्दी-खांसी को करे दूर
काले जीरे का तासीर गर्म होता है, इस वजह से इसके सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। यदि किसी को सर्दी-खांसी और जुकाम हो जाए, तो वो काले जीरे को भूनकर गर्म पानी के साथ लें। इसके अलावा भुने हुए काले जीरे को सूंघने से भी जुकाम की समस्या दूर हो जाती है।

Also Read: Nose Bleeding In Summer: नकसीर की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो सूंघ लें ये मिट्टी, तुरंत मिलेगा छुटकारा

पाचन संबंधी समस्या को करे दूर
पाचन को मजबूत बनाने के लिए भी काले जीरे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो गैस, अपच, कब्ज, पेट-दर्द और पेट के फूलने की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए गर्म पानी के साथ भुने हुए काले जीरे का सेवन करें, फायदा होगा।

सिर दर्द को करे दूर
सिरदर्द और दांत के दर्द को दूर करने में भी काला जीरा फायदेमंद होता है। सिरदर्द में काले जीरे के तेल को माथे पर लगाने से आराम मिलता है। वहीं, दांत दर्द को दूर करने के लिए जीरे के 2 चम्मच तेल को गर्म पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें, राहत मिलेगी।

वजन घटाने में कारगर है काला जीरा
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी काला जीरा बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए काले जीरे के पानी का नियमित रूप से सेवन करें, फायदा होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)