लाइव टीवी

Datura Leaves: गंजापन जैसी परेशानियों को चुटकियों में दूर करती हैं धतूरे की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Mar 25, 2022 | 17:42 IST

Datura Leaves Benefits: धतूरे की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यह गंजेपन से लेकर कान दर्द को चुटकियों में दूर करने में असरदार है।

Loading ...
datura leaves Benfits
मुख्य बातें
  • कान दर्द की परेशानी दूर कर सकती है धतूरे की पत्तियां
  • धतूरे की पत्तियों से झड़ते बालों की परेशानी हो सकती है दूर
  • जोड़ों में दर्द से राहत दिला सकती है धतूरे की पत्तियां

Benefits Of Datura Leaves: भगवान शिव जी को धतूरा काफी प्रिय है। इसलिए अधिकतर व्यक्ति शिव जी की पूजा करने के दौरान धतूरे से उनकी पूजा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कंटीले और जहरीले धतूरे की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं? जी हां, धतूरे में मौजूद गुण घाव को ठीक करने से लेकर शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में असरदार होता है। इसके इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द से लेकर पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो गंजेपन की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। साथ ही इससे कान दर्द और घाव को भरने में भी मदद मिलती है। धतूरा और धतूरे की पत्तियों के कई अनगिनत फायदे हैं।

Also Read: Black Grapes vs Green Grapes: काले और हरे अंगूरों में से कौन सा है बेहतर, जानें दोनों के बीच अंतर

धतूरे की पत्तियों के फायदे

जोडों के दर्द और सूजन से राहत - धतूरे की पत्तियों का इस्तेमाल जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए धतूरे की पत्तियों को पीस लें। अब इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। धतूरे की गर्म तासीर आपको जोड़ों में दर्द से राहत दिला सकती है।

गंजेपन की परेशानी करे दूर - धतूरे की पत्तियों का इस्तेमाल करने से गंजेपन की समस्या दूर हो सकती है। अगर आपके बाल काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं, तो नियमित रूप से धतूरे की पत्तियों के रस को तिल के तेल में मिक्स करके लगाएं। इससे गंजापन दूर होगा।

Also Read: Wheat Grass Juice: बढ़ते मोटापे को झट से दूर करे व्हीटग्रास, जानें कैसे करें इस्तेमाल

घाव और जख्म करे ठीक - धतूरे की पत्तियों घाव और जख्म को जल्दी भरने में असरदार होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो इसे न लगाएं। वहीं, डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह पर ही कटे और फटे हुए स्थान पर इसका रस लगाएं।

कान के दर्द से आराम - धतूरे की पत्तियों का इस्तेमाल करने से कान दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण कान दर्द की परेशानी को कम कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)