लाइव टीवी

Dragon fruit Benefits : ड्रैगन फ्रूट्स भी नहीं है किसी से कम, शरीर की कई समस्याओं को कर सकता है दूर

Updated Apr 23, 2022 | 00:19 IST

Benefits of Dragon fruit : ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। इससे वजन कम करने से लेकर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। साथ ही यह डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट्स के कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

Loading ...
Dragon Fruit health Benefits
मुख्य बातें
  • डायबिटीज कंट्रोल करे ड्रैगन फ्रूट्स
  • पेट संबंधी परेशानी दूर करे ड्रैगन फ्रूट्स
  • ड्रैगन फ्रूट्स से दिल को रखें स्वस्थ

Dragon Fruit For Health : कई हेल्थ एक्सपर्ट नियमित रूप से फल खाने की सलाह देते हैं। फलों के सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। हम में से कई लोग तरह-तरह के फलों का सेवन करते हैं, लेकिन शायद हम में से कई लोग ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन काफी कम या फिर न के बराबर करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है? जी हां, अन्य फलों की तरह ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। यह डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ दिल को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट्स के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं।

पढ़ें- अदरक का कहवा इम्यूनिटी करे बूस्ट, कई मौसमी समस्याओं को करता है दूर

ड्रैगन फ्रूट्स खाने के फायदे

डायबिटीज करे कंट्रोल

ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, ड्रैगन फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है। इसके अलावा इसमें कई अन्य गुण जैसे- फेनोलिक एसिड, फाइभर, फ्लेवोनोइड इत्यादि पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी है।

हार्ट को रखे फिट

ड्रैगन फ्रूट्स डायबिटीज के साथ-साथ दिल को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसके बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

पेट संबंधी परेशानी करे दूर

ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानी दूर की जा सकती है। दरअसल, इसमें मौजूद गुण आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मददगार होते हैं। साथ ही यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में अगर आप पेट संबंधी विकारों को दूर करना चाहते हैं, तो ड्रैगन फ्रूट्स को अपने आहार में शामिल करें।

अर्थराइटिस से राहत

ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन करने से न सिर्फ डायबिटीज और दिल की समस्याएं दूर हो सकती हैं, बल्कि यह गठिया की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके सेवन से आप जोड़ों में होने वाले दर्द से भी आराम पा सकते  हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)