लाइव टीवी

Home Remedies Clove: रोजाना 2 लौंग खाने से पाएं इन 5 बीमारियों से छुटकारा, जानें इसके औषधीय गुण

Updated Feb 27, 2019 | 19:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Home remedies clove: हमारी रसोई में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमारे लिए सेहत का खजाना होती हैं। सेहत के साथ सौंदर्य के लिए भी घरेलू चीजें बहुत काम आती है। लौंग इसमें से एक है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Health benefits of eating cloves

Benefits of eating clove: सेहत ऐसी है जो कभी भी बिगाड़ सकती है। ऐसे में कुछ चीजें जो किचेन में होती हैं लेकिन उनके औषधीय गुणों का अंदाजा नहीं होता। लौंग ऐसी ही गुणों का खजाना है जो कई बीमारियों के साथ सौंदर्य निखार में भी काम आता है। लौंग मसाले के रूप में इस्‍तेमाल तो आपने खूब किया होगा लेकिन इसके फायदे भी जानना जरुरी है। 

लौंग प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरपूर होता है। सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई समस्‍याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। तो आइये जाने इसके अचूक फायदे।

Also read: किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं गुग्गुल, आयुर्वेद में कहलाता है अमृत

लौंग खाने के लाभ

पेट की तकलीफ करता है दूर
गैस, अपच, कांस्टीपेशन और एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं तो लौंग काफी फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के तेल की डालकर पिएं। इससे काफी आराम होगा और अगर आप रोज ऐसा करें तो ये जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर करे
चहरे के दाग-धब्बों को दूर लड़ने में लौंग का कोई तोड़ नहीं होता। इतना ही नहीं अगर आपका रंग सांवला है तो इसके लिए भी लौंग काम आएगा। इसके लिए लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन और शहद के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।

Also read: 1 हफ्ते में घटाना है 2 किलो वजन, तो Keto Diet के साथ लें ये 5 तरह की ड्रिंक

रूखे बालों को बनाए सिल्‍की
जिन लोगों के बाल अक्सर झड़ते हैं या फिर सूखे-सूखे से रहते हैं उन्हें लौंग से बना कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही लौंग को थोड़े से पानी में गर्म कर उससे बाल धोएं। इससे बाल घने और मजबूत होते। आप चाहें तो लांग के तेल को नारियल के तेल में मिक्स कर मालिश भी कर सकते हैं।

सर्दी जुकाम में भी दे राहत
सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी आराम मिलता है। इतना ही नहीं अगर आप गर्म पानी में एकबूंद लौंग का तेल दाल कर भाप लें। इससे भी काफी फायदा होगा।

मुंह की बदबू होगी दूर
मुंह से बदबू आती हो टोलों खाना शुरू करें। करीब 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में एक या दो लौंग का सेवन करने से इस समस्या से जड़ से खत्म हो जायेगी।

कुछ उपाय अगर लौंग या लौंग के तेल से किए जाएँ तो इससे बीमारियां ही नहीं दाग धब्बे और सर्दी जुकाम तक सही किये जा सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।