लाइव टीवी

गर्भ में पल रहे बच्चे को दें तुलसी का वरदान, जानें प्रेग्नेंसी में इसको खाने के फायदे 

Updated Sep 26, 2018 | 15:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रेग्नेंसी के समय खाने पीने पर खास ध्यान रखना जरूरी होता है। तुलसी के पत्ते में ऐसे कई गुण हैं जो प्रेग्नेंसी को सरल और स्वस्थ बनाने का काम करता है।  तुलसी के पत्तों में जो गुण होता है वह प्रेग्नेंट वूमन के लि

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Health Benefits Of Eating Tulsi Leaves In Pregnancy

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के समय खाने पीने पर खास ध्यान रखना जरूरी होता है। कब क्या और कैसे खाने के साथ ही जरूरी है कि ऐसी चीजें खाई जाएं जिससे मां की ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी बेहतर बने। इसके लिए जरूरी है कि ऑर्गेनिक चीजें खाने पर जोर दिया जाए। साथ ही ऐसी चीजें भी नेचुरल तरीके से खाई जाएं जो इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाएं।

नेचुरल चीजों की बात करें तो तुलसी भी जेहन में उभरती है। तुलसी के पत्ते में ऐसे कई गुण हैं जो प्रेग्नेंसी को सरल और स्वस्थ बनाने का काम करता है। तुलसी के पत्तों में जो गुण होता है वह प्रेग्नेंट वूमन के लिए ये बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि तुलसी के पत्ते में ऐसे कौन-कौन से गुण हैं जो प्रेग्नेंसी को स्वस्थ बनाने का काम करेंगे।

जानें प्रेग्नेंसी में तुलसी के पत्‍ते खाने के फायदे

  1. तुलसी के ताजे पत्ते को नमक के पानी में थोड़ी देर डुबो कर रखने के बाद उसे चबा कर खाएं। इससे सर्दी-जुकाम या एलर्जी की समस्या नहीं होने पाएगी। प्रेग्नेंट वूमन के लिए प्रेग्नेंसी में आम बीमारियों से बचना बेहद जरूरी होता है।
  2. तुलसी मैग्निशियम का खजाना है। मैग्निशियम प्रेग्नेंसी में होने वाले तनाव को भी कम करने का काम करता है। साथ ही ये गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बेहतर होता है।
  3. तुलसी में विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए की मौजूदगी से बच्चे की आंखों की रोशनी बेहतर होती हैं।
  4. प्रेग्नेंसी में खून की कमी होना आम बात है। ऐसे में जरूरी है कि खान-पान ऐसा हो कि ये कमी होने ही न पाए। तुलसी के पत्तों को खाने से खून की कमी नहीं होने पाती। रोज एक से दो पत्ती चबा-चबा कर खाना चाहिए।
  5. तुलसी के पत्ते खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं। साथ ही बदहजमी और अन्य पेट की बीमारी भी दूर होती है। प्रेग्नेंसी में बदहजमी होना एक आम कारण होता है। ऐसे में दो पत्ते रोज जरूरी खाएं।

तुलसी जायका भी बनाता है। बदहजमी में मॉर्निंग सिकनेस यानी मिचली आने की समस्या रहती है। अगर इसके पत्ते खाए जाएं तो यह समस्या भी खत्म हो जाती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।