लाइव टीवी

बेहद ताकतवर होती है ये सस्‍ती सी सब्‍जी, कैंसर से लेकर मोटापे तक की कर देती है छुट्टी

Updated Aug 27, 2018 | 16:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यह सब्जी भारत में मानसून के दिनों में ज्यादा नजर आती है। इसके तमाम फायदों को देखते हुए अब पूरी दुनिया में लोग कंटोला की खेती करने लगे हैं। यहां जानें, इसके बेहतरीन फायदे... 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Kantola

नई दिल्‍ली: आमतौर पर लोग शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट या आयुर्वेदिक दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी सब्जी भी है जिसे खाने से कुछ ही हफ्तों में शारीरिक ताकत कई गुना बढ़ सकती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कंटोला की जिसे कई जगहों पर लोग मीठे करेले के नाम से जानते हैं। 

यह सब्जी भारत में मानसून के दिनों में ज्यादा नजर आती है। इसके तमाम फायदों को देखते हुए अब पूरी दुनिया में लोग कंटोला की खेती करने लगे हैं। भारत के पहाड़ी इलाकों में इस सब्जी की खेती ज्यादा होती है। आयुर्वेद में भी कंटोला के फायदों का उल्लेख मिलता है। 


 

कंटोला  के फायदे : मीठे करेला नाम से मशहूर इस सब्जी में करेले से भी ज्यादा पौष्टिक तत्व मिलते हैं। आइये इसके प्रमुख फायदों के बारे में जानते हैं। 

वजन कम करने में सहायक : कंटोला में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिस वजह से इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा हुआ रहता है और आप अनचाहे चीजें खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा कंटोला में कैलोरी बहुत कम होती है। इसलिए वजन कम करने वालों के लिए यह एक औषधि की तरह असर करती है। 

कैंसर से बचाव : कंटोला में ल्यूटेन समेत कई अन्य कैंसररोधी तत्व मौजूद होते हैं। जो आंखों से जुड़े रोग, दिल से जुड़ी बीमारियों और कैंसर से बचाव करते हैं। इसलिए हफ्ते में तीन से चार दिन कंटोला की सब्जी बनाकर खाएं। 

सर्दी-जुकाम से बचाव : अगर मौसम बदलने पर आप अक्सर सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं तो कंटोला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। कंटोला में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिस वजह से यह सर्दी जुकाम और खांसी से आराम दिलाने में बहुत असरदार है। 

पाचन तंत्र मजबूत : कंटोला का नियमित सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाये रखता है। अगर आपको इसकी सब्जी का स्वाद पसंद नहीं तो आप कंटोला का अचार बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से कब्ज़ और अपच जैसी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।