लाइव टीवी

वर्कआउट की ये 8 गलतियां पड़ेंगी इतनी भारी, बिस्‍तर पकड़ सकते हैं आप

Updated Aug 27, 2018 | 12:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वजन कम करने और फिट रहने के लिए अक्‍सर लोग हैवी वर्कआउट करते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में इस दौरान वे कई ऐसी बड़ी गलतियां करते रहते हैं जिसका नतीजा शरीर पर बेहद खराब होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
एक्‍सरसाइज में गलती पड़ेगी भारी

नई द‍िल्‍ली : एक्सरसाइज के दौरान कुछ गलतियां ऐसी हो जाती हैं जिससे आपका पूरा एक्सरसाइज रुटीन गड़बड़ हो जाता है। एक्सरसाइज को लेकर जल्दीबाज़ी या जबरदस्ती करना खतरों से खेलने जैसा होता है। एक्सरसाइज को लेकर जुनून और जल्‍दी असर के लिए अक्‍सर लोग पोश्‍चर और स्‍टैमिना को लेकर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो कुछ समय बाद शरीर पर खराब असर डालती हैं। 

यू ट्यूब और तमाम साइट्स पर एक्सरसाइज करने को लेकर जानकारी मौजूद है लेकिन बिना किसी एक्सपर्ट के सुपरविजन में ऐसी एक्सरसाइज फायदे से ज्यादा नुकसान कर जाती है। छोटी सी चूक आपको बेड रेस्‍ट करने तक पर मजबूर कर देती है। 

ऐसे में जरूरी है कि एक्सरसाइज करते हुए अधिकतर होने वाली बड़ी चूक से बच जाए। तो आइए जानते हैं कि ये चूक कब-कब और कैसे हो सकती है - 

  1. स्क्वाड या स्ट्रेचिंग करते हुए घुटने का चटकाना बहुत बार आपको लंबे समय के लिए परेशान कर सकता है। इसलिए स्क्वाड करते हुए सतर्क रहें। पहली बार इसे शुरू करने से पहले बॉडी को वार्मअप करना जरूरी है।
  2. बेंच प्रेस करते हुए कोहनी को बहुत ऊपर तक ले जाना आपके कंधों को नुकसान पहुंचाता है। इससे चोट तक आ सकती है। बेहतर होगा क‍ि स्ट्रेच करते हुए अपनी एल्बो को चेस्ट के करीब रखें ताकि बैलेंस बना रहे और एल्बो बहुत फैलने से नुकसान न हो।
  3. छलांग लगते हुए लंबे स्टेप लेना आपको बिस्तर पर ला सकता है। इसलिए उछलने या छलांग लगते हुए हमेशा छोटे स्टेप ही लें।
  4. ट्रेडमिल पर 7 या 8 की स्पीड पर दौड़ने से आपके घुटने के लिगामेंट ही नहीं, बल्कि इसकी स्ट्रेचेबिलिटी भी खराब होने लगती है। कई बार घुटने में चटक आने से एक्सरसाइज रोकनी तक पड़ती है।
  5. हील पर यानी ऐड़ी पर जॉगिंग करना। ये तरीका आपके टखनों और घुटनों के साथ टांगों के लिए भी ठीक नही होगा। इससे न केवल जल्दी थकान होगी बल्कि एक्सरसाइज करने में भी दिक्कत आएगी।
  6. डेडलिफ्ट के समय बैक को बेंड करते समय अगर सावधानी न रखी जाए तो ये स्पाइनल डिस्क तक को नुकसान पहुंचा सकता है।
  7. नेक को पुशअप या स्क्वाड के समय नीचे करना आपको सर्वाइकल का मरीज बना सकता है। 
  8. वेट ट्रेनिंग के समय दिखावे केलिए ज्यादा वेट या डंबल को उठाना, ये चेस्ट के नसों में खिंचाव का कारण बन सकता है। 

तो इन छोटी लेकिन बड़ी बातों पर ध्‍यान जरूर दें। तभी आपकी वेट लॉस मिशन सफल होगा और साथ में शरीर के किसी अंग को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।