लाइव टीवी

Mulberry Leaves Benefits : शहतूत की पत्तियां खाने से मिलेंगे शानदार ​फायदे, मोटापा होगा छूमंतर

Updated Apr 21, 2022 | 18:59 IST

Mulberry Leaves Control Fat : शहतूत की तरह इसकी पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसके सेवन से आप शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही इससे कई लाभ जैसे- खून को साफ करना, दिल को हेल्दी रखना इत्यादि में लाभकारी हो सकता है।

Loading ...
Mulberry Leaves
मुख्य बातें
  • मोटापा कंट्रोल करती हैं शहतूत की पत्तियां
  • शहतूत की पत्तियों से कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल
  • डायबिटीज कंट्रोल कर सकती हैं शहतूत की पत्तियां

Benefits of Mulberry Leaves : शहतूत का सेवन आपने कई बार किया होगा। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की कई परेशानियां दूर होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी शहतूत की पत्तियों का सेवन किया है? जी हां, शहतूत की तरह इसकी पत्तियों में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो वजन घटाने से लेकर डायबिटीज की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकती है। इसके अलावा शहतूत की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जिसके सेवन से आप शरीर की कई परेशानियां दूर कर सकते हैं। अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाह रहे हैं, तो शहतूत की पत्तियों को अपने आहार में शामिल करें।

पढ़ें- धूप लेने का नहीं है समय? तो इन फ्रूट्स से करें विटामिन डी की कमी पूरी

शहतूत की पत्तियों से सेहत को होने वाले फायदे

डायबिटीज करे कंट्रोल

शहतूत की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, शहतूत की पत्तियों में डीएनजे नामक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा इसकी पत्तियों में एकरबोस नामक कंपाउंड होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी है।

खून को करे साफ

शहतूत की पत्तियों का सेवन करने से आपका ब्लड डिटॉक्सिफाई हो सकता है। इसके सेवन से खून में मौजूद गंदगी अच्छे से साफ होती है। नियमित रूप से शहतूत की पत्तियों की चाय पीने से ब्लड साफ हो सकता है, जो स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी है।

दिल को रखे स्वस्थ

शहतूत की पत्तियों का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। इससे आपका हृदय स्वास्थ्य और बेहतर हो सकता है। दरअसल, शहतूत की पत्तियों में फेनोलिक्स और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में लाभकारी है। इसके अलावा इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल कर सकता है।

मोटापा होगा कंट्रोल
शरीर के वजन को कंट्रोल करने के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसकी पत्तियों में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट वजन को घटाने में लाभकारी हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)