लाइव टीवी

Salt Water Therapy: इंफेक्‍शन और जुकाम जैसे विकारों में फायदेमंद है नमक के पानी का स्‍नान, जानें लेने का तरीका

Updated Feb 17, 2019 | 15:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Salt water bath:डिटॉक्स बाथ के लिए कई तरह के प्रयोग किए जाते हैं। समान्यत: नमक के पानी का ज्यादा यूज होता है, लेकिन यहां आपको चार डिटॉक्स बाथ के बारे में बता रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Health benefits of salt water bath

Health benefits of salt water bath: अब ये समझने की जरूरत है कि ये डिटॉक्स बाथ है क्या। ऐसे इस बाथ में क्या है जो बीमारियों को सही करने का काम करता है? तो आइए इस सारे संशय को खत्म करते हैं। दरअसल डिटॉक्स बाथ के नाम से ही ये साफ है कि शरीर के टॉक्सिन को निकाल कर डिटॉक्स करना और फिर उससे शरीर का इलाज करना। डिटॉक्स बाथ के लिए कई तरह के प्रयोग किए जाते हैं। समान्यत: नमक के पानी का ज्यादा यूज होता है, लेकिन यहां आपको चार डिटॉक्स बाथ के बारे में बता रहे जो कई बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं।

'डिटॉक्स बाथ' लेना जुकाम-बुखार ठीक करने के साथ शरीर के कई इफेक्शन को भी दूर करता है। इतना ही नहीं ये शरीर में मौजूद विषैले तत्व और गंदगियां भी बाहर निकलता है। 'डिटॉक्स बाथ' के लिए सेंधा नमक, अदरक और इसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है। आइए आपको बताते हैं आप कैसे ले सकते हैं डिटॉक्स बाथ और इस बाथ से आपको क्या फायदा होगा।

Also read: खून में गंदगी से होती हैं ये पांच स्किन की बीमारियां, ये फूड करेंगे डिटॉक्स

बुखार के लिए प्रयोग करें नमक वाला पानी 
जब बुखार हो तो आप सेंधा नमक डालकर गनगुने पानी से नहा लें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक, 1 चम्मच नारियल का तेल मिलकार आप अपना नहाने का पानी तैयार कर लें। अब इस पानी को नहाने में यूज करें। इस पानी के नहाने से जुकाम और बुखार सही होने में बहुत मदद मिलती है। इतना ही नहीं मांसपेशियों का दर्द भी इससे ठीक हो सकता है। सॉल्ट वॉटर बाथ शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करती और हड्डियां व नाखून मजबूत होते हैं।

अदरक के पानी से स्नान
जुकाम और सर्दी होने पर अदरक वाली चाय तो आप खूब पीते होंगे लेकिन कभी इसके पानी से नहाया भी है। नहीं तो ऐसा कर के देखें। शरीर में मौजूद गंदगी और इंफेक्शन को निकालने में अदरक के पानी का बहुत योगदान होता है। इसके लिए एक बड़े बाल्टी या टब में गुनगुने पानी में 3 चम्मच सेंधा नमक, 3 चम्मच घिसी हुई अदरक, और 1 चम्मच बेकिंड सोडा डालें। इस पानी से धीरे-धीरे नहाएं या इस पानी में कुछ देर अपने शरीर को डुबों कर रखें। नहाने के अंत में थोड़े से पानी में अपने हाथ और पैरों को 5 मिनट तक डुबोकर रखना आपके लिए और फायदेमंद होता है।

Also read: दिन में करें केवल ये दो एक्सरसाइज, 80 फीसदी तक कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

यूकेलिप्टस ऐसेंशियल ऑयल बाथ
यूकेलिप्टस ऐसेंशियल ऑयल बाथ भी आपके शरीर को इंफेक्शन और जुकाम-बुखार दूर करने के साथ-साथ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालने का काम करता है। इसके लिए एक बड़े बाल्टी गुनगुने पानी में 3 चम्मच सेंधा नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 10 बूंद यूकेलिप्टस का तेल मिलाएं। इस पानी से नहाने से आपके शरीर से सारी थकान निकल जाएगी और बुखार ठीक हो जाएगा। साथ ही इस पानी से आपका मानसिक तनाव भी कम होता है।

एप्पल साइडर विनेगर बाथ
एक बाल्टी पानी में एक कप सेब का सिरका डाल दें। इस पानी में बहुत गुण होता है। पहला ये कई तरह के इफेक्शन को आपसे दूर रखता है दूसरे इससे शरीर में मौजूद गंदगी भी निकल जाती है। स्किन मुलायम हो जाती है। साथ ही ये स्नान धूप से होने वाली जलन को भी दूर करता है।

याद रखें डिटॉक्स बाथ शरीर के लिए बहुत अच्छा है लेकिन अगर आपको बुखार काफी दिन है या आपका इंफेक्शन बार बार होता है तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ये वैकल्पिक चिकित्सा है जिसे दवाओं के साथ लेना चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।