लाइव टीवी

Weight loss Tips: नाश्‍ते में खाएं प्रोटीन से बनी ये चीजें, 15 दिन में हो जाएगी मोटापे की छुट्टी 

Updated Feb 18, 2019 | 16:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Protein-packed breakfast: वेट लॉस प्रोग्राम में डाइट का रोल बहुत महत्वपणूर्ण होता है खासकर ब्रेकफास्ट का। अगर आपको अपने वेट को कम करना है तो ब्रेकफास्ट में प्रोटीन इनटेक बढ़ा लें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Poha

Weight loss diet: वेट कम करने के लिए प्रोटीन अधिक से अधिक लेना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए करना होता है क्योंकि प्रोटीन लंबे समय तक भूख लगने से रोकता है। प्रोटीन पचने में लंबा समय लेता है इसलिए आप लंबे समय तक पेट भरा महसूस करते हैं और बेकार की चीजें बार-बार खाने से बच जाते हैं। प्रोटीन टमी से फैट को फ्लश करने में सबसे ज्यादा कारगर होता है। इसके लिए जरूरी है कि प्रोटीन से भरा नाश्ता लेना शुरू करें, क्योंकि प्रोटीन से दिन की शुरुआत होगी तो लंबे समय तक आपके पेट को भूख से राहत मिलेगी।

प्रोटीन भूख हार्मोन घ्रेलिन को भी नियंत्रित करता है। प्रोटीन का से आंत के हार्मोन-पेप्टाइड YY के स्राव में भी मदद मिलती है, जिससे आप आप पेट को भरा महसूस करते हैं। ब्रेकफास्ट शरीर के चयापचय यानी मेटाबालिज्म को किक- स्टार्ट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म का धीमा होना ही आपके वेट बढ़ने का सबसे बड़ कारण होता है और वेट लॉस न होने का भी। तो याद रखिए प्रोटीन ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल हो। तो आइए वह खास पांच प्रोटीन जो आपके ब्रेकफास्ट में रोज होने चाहिए जानें।

Also read: इंफेक्‍शन और जुकाम जैसे विकारों में फायदेमंद है नमक के पानी का स्‍नान, जानें लेने का तरीका
 

 इन चीजों को खाने से दूर होगी पेट की चीर्बी 

1. अंडे : आपके ब्रेकफास्ट का सबसे अहम हिस्सा अंडा ही होना चाहिए। अंडे में विटामिन बी, डी के अलावा कई पोषक तत्व भरे होते हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। अंडा हृदय के लिए भी अच्छा माना जाता है। नसों और मस्तिष्क को सही तरीके से कार्य में मदद भी करता है। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी बहुत कारगर है। यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आप केवल सफेद हिस्सा खाएं।

2. दूध : आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के अलावा दूध मांसपेशियों के निर्माण और वेट घटाने में सबसे सहायक चीज है। दूध में विटामिन बी 3 (नियासिन) की मात्रा भी अधिक होती है, जो वेट को मैनेज रखने के के साथ ही एनर्जी लॉस होने से भी बचाता है।

3. ग्रीक योगर्ट : ग्रीक योगर्ट दही ही है, लेकिन फर्क इतना है कि इस दही में पानी बिलकुल नहीं होता। ये प्यारे प्रोटीन होता है। यानी आप दही से पानी निकाल दें तो वह ग्रीक योगर्ट ही बन जाएगा। इसमें सामान्य दही की तुलना में दोगुना प्रोटीन और आधी कार्ब्स होती हैं। इसलिए ये उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है जिनके शरीर में वाटर रिटेंशन की दिक्कत होती है। सादा ग्रीक योगर्ट आपको न पसंद आए तो आप इसमें जामुन, ब्रेरीज, स्ट्राब्रेरीज, सूरजमूखी के बीज और नट्स मिला सकते हैं।

Also read: हरी सब्‍जी से भी ज्‍यादा फायदेमंद हैं अरबी के पत्‍ते, मोटापे से लेकर ब्लड प्रेशर तक करे कंट्रोल 

4. ओट्स : ओट्स सिर्फ प्रोटीन से भरा हुआ नहीं होता बल्कि इसमें फाइबर भी खूब होता है। फाइबर को पचने में समय लगता है और आपके सिस्टम में लंबे समय तक रहने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है।

5. नट और बीज : बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स जैसे नट्स और बीज प्रोटीन के बेहतरीन शाकाहारी स्रोत हैं। इन्हें आप दिन में कभी भी खा सकते हैं। इन नट और बीजों के साथ अपने दिन की शुरुआत आपके ऊर्जा स्तरों को एक किक-स्टार्ट दे सकते हैं। ये आपको भीतर से गर्म भी रख सकती है।

तो अपने ब्रेकफास्ट में आज से ही इन पांच चीजों को जरूर शामिल करना शुरू कर दें। एक्सरसाइज के साथ आपके डाइट का ये रूल आपके वेट लॉस प्रोग्राम को बूस्ट करने का काम करेगा।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।