लाइव टीवी

Kids Diet: बच्चों को रोजाना खिलाएं ये हेल्दी और टेस्टी फूड्स, एक ही बार में खत्म कर देंगे थाली भर खाना

Updated Apr 16, 2022 | 11:33 IST

Kids Diet : बच्चों को हेल्दी डाइट खिलाना बहुत ही चुनौतियों से भरा काम है। ऐसे में बच्चों को हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी खाना खिलाने पर भी ध्यान दें। अगर आप अपने बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन को चुनें, जिसे आपके बच्चे पसंद करते हैं। जैसे- नट्स और दही, चावल के साथ बींस, कलरफुल दही इत्यादि।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
healthy foods for Kids
मुख्य बातें
  • बच्चों को खिला सकते हैं नट्स और दही
  • चावल और बींस बच्चों के लिए हो सकता है गुड कॉम्बिनेशन
  • दाल के साथ शकरकंद खाने से बच्चों को मिल सकता है भरपूर पोषण

Kids Diet: बच्चों को हेल्दी फूड खिलाना माता-पिता के लिए चुनौतियों से भरा काम होता है, क्योंकि अधिकतर बच्चे हेल्दी फूड्स के बजाय जंक फूड्स जैसे- चिप्स, बिस्किट्स, नमकीन, पॉप कॉर्न इत्यादि चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में वह साग-सब्जियां और फल न खाने की जिद करते हैं। अगर आप भी बच्चों की इस तरह की जिद्द से परेशान हैं, तो बच्चों को हेल्दी खाना खिलाने की बजाय टेस्टी और हेल्दी फूड्स खिलाने पर ध्यान दें। जी हां, फूड्स के कुछ ऐसे हेल्दी कॉम्बिनेशन होते हैं, जो बच्चों के लिए हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी भी होते हैं। इस तरह के फूड्स कॉम्बिनेशन का सेवन करना बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Also Read: दांत नहीं जीभ की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये पांच तरीके अपनाकर रहें बीमारियों से दूर

बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी फूड्स

दही और नट्स - बच्चों को सादे ड्राई फ्रूट्स देने से बेहतर है। आप उन्हें दही के साथ ड्राई फ्रूट्स दें। इसके साथ ही आप इसमें कुछ साबुत अनाज भी मिक्स कर सकते हैं। कोशिश कीजिए कि दही को थोड़ा कलर फुलबनाएं। इस तरह के आहार देखने के साथ-साथ खाने में भी बच्चों को अच्छा लग सकता है। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

Also Read: Diabetes Control : डायबिटीज में इन चीजों से कर लें तौबा, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

दाल के साथ शकरकंद - अगर आप बच्चों के लिए फाइबर का बेहतर विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो दाल के साथ शकरकंद का कॉम्बिनेशन परफेक्ट हो सकता है। खासतौर पर मसूर दाल के साथ शकरकंद बच्चों को देने से उन्हें भरपूर रूप से सोडियम प्राप्त होता साथ ही यह अन्य पोषक तत्वों जैसे- पोटेशियम, फोलिक से भी भरपूर होता है। शकरकंद और मसूर की दाल का कॉम्बिनेशन बच्चों को काफी पसंद भी आ सकता है, तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

चावल और बींस  - बच्चों को सफेद चावल देने के बजाय चावल में थोड़ी बींस और सब्जी डालकर दीजिए। इस तरह का चावल देखने में भी अच्छा होता है। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। चावल और बींस का कॉम्बिनेशन कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम इत्यादि से भरपूर होता है, जो बच्चों के बेहतर विकास के लिए आवश्यक है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)